Breaking Posts

Top Post Ad

नहीं चलेगी मठाधीशी, BSA के अधिकारियों का वाट्सएप ग्रुप शुरू

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का वाट्सएप ग्रुप सोमवार को शुरू हो गया। 'एसएमएस कंट्रोल रूम' नाम वाला यह वाट्सएप ग्रुप खंड शिक्षा अधिकारियों व सह समन्वयकों के निरीक्षण की निगरानी करेगा।
अब मुख्यालय पर बैठकर विभागीय अधिकारियों की मठाधीशी नहीं चलेगी। सह समंवयक किसी स्कूल में पहुंचकर सुबह की प्रार्थना का फोटो अपलोड करेंगे। उसी दिन किसी अन्य विद्यालय में पढ़ाई के बाद छुट्टी होने का फोटो डालेंगे।
प्रथम चरण में इस ग्रुप में बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी व ब्लाक संसाधन केंद्रों के सह समंवयकों को शामिल किया गया है। दूसरे चरण में सर्व शिक्षा की विभिन्न योजनाओं के जिला समंवयकों के साथ ही जिलाधिकारी व एडी बेसिक को शामिल किए जाने की तैयारी है। दरअसल सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत विद्यालयों में आदर्श पाठ योजनाएं प्रस्तुत कर शैक्षिक सपोर्ट देने के लिए सभी ब्लाकों में विषयवार पांच-पांच सह समंवयक नियुक्त हैं। लेकिन अधिकांश सह समंवयक स्कूलों में जाकर शैक्षिक सपोर्ट के बजाए बीआरसी पर मठाधीशी करते हैं।
नई व्यवस्था इस अफसरशाही पर लगाम कस सकेगी। एबीआरसी को विद्यालय में सुबह प्रार्थना करानी होगी। उसके बाद किसी विद्यालय में छुट्टी कराकर दोनों फोटो समय पर अपलोड करनी होगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप चौधरी ने बताया कि वाट्सएप ग्रुप चालू हो गया है। इसे और विस्तारित किया जाएगा। जुलाई में इससे पठन पाठन व प्रभावी पर्यवेक्षण में काफी सुधार हो सकेगा।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook