Breaking Posts

Top Post Ad

जल्द शुरू होगी यूपी में 12 हजार प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती

लखनऊ: परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 12 हजार रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव भेजा है। इनमें से ज्यादातर पद इसी साल 31 मार्च को शिक्षकों के रिटायरमेंट की वजह से खाली हुए हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जो प्रस्ताव भेजा है, उसमें 12 हजार रिक्त पदों में से चार हजार पदों को उर्दू शिक्षक के पद में परिवर्तित करने की सिफारिश की है। शेष आठ हजार पदों पर सामान्य भर्ती होगी। शिक्षकों के सामान्य पदों को उर्दू शिक्षक के पद में परिवर्तित करने के मकसद से बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव को कार्मिक विभाग को उसकी राय के लिए भेजा है।

शासन ने वर्ष 2013 में उर्दू शिक्षकों के 4280 पदों पर भर्ती की थी। पिछले साल सर्व शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2011-12 में सप्लीमेंट्री प्लान के तहत स्वीकृत 9974 प्राथमिक स्कूलों में सृजित किये गए शिक्षकों के 19,948 नये पदों में से 3500 पदों को सहायक अध्यापक (उर्दू भाषा) में बदला गया था। शिक्षकों के सामान्य पदों पर भर्ती के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण बीटीसी/विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थी अर्ह होंगे।

वहीं उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के लिए उर्दू बीटीसी योग्यताधारी या 11 अगस्त 1997 से पहले के मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारकों और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग उत्तीर्ण करने वाले उन अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी जो भाषा शिक्षकों के लिए आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण कर चुके होंगे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook