Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी: TET 2018 के लिए अभ्यर्थी अब ना हो परेशान, बढ़ने वाली है आवेदन की तारीख

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए अभी तक आवेदन ना कर पाने वाले अभ्यार्थियों के लिए बड़ी खबर है। टीईटी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को और आगे बढ़ाया जाएगा।
ऐसा इसलिए होगा क्योंकि पिछले 9 दिनों से टीईटी की वेबसाइट का सर्वर डाउन हो चुका है और बामुश्किल अभ्यर्थी आवेदन कर पा रहे हैं। ऐसे में परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद की ओर से आवेदन की तिथि बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जिसे 3 सितंबर को अक्टूबर को सरकार को भेजा जाएगा और वहां से औपचारिक अनुमति मिलते ही आवेदन की तिथियां बढ़ा दी जाएंगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल चतुर्वेदी ने बताया कि आवेदन की डेट बढ़ेगी, शासन को स्थिति से अवगत करा दिया गया है। 4 अक्टूबर को पहले आवेदन की डेट बढ़ा दी जाएगी।
आज ही बढ़ जाती डेट
टीईटी के लिये 4 अक्टूबर ही आवेदन की अंतिम तिथि थी, ऐसे में आज इस पर फैसला होना था। यानी 2 अक्टूबर को ही सरकार को टीईटी आवेदन में समय सीमा वृद्धि के लिए प्रस्ताव भेजा जाना था। लेकिन गांधी जयंती के कारण सुबह ध्वजारोहण के बाद दफ्तर बंद हो गए। जिसके कारण प्रस्ताव नहीं भेजा जा सका है। ऐसे में अब 1 दिन पहले अथवा 4 अक्टूबर को ही आवेदन की समय सीमा बढ़ाई जाएगी। हालांकि अपर मुख्य सचिव डॉ प्रभात कुमार को इस बाबत जानकारी दे दी गई है और उन्होंने शासन स्तर पर इसकी वार्ता भी कर ली है। पूर्ण संभावना है कि अगले 2 दिनों में ही आवेदन की तिथियों के समय सीमा में बदलाव की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी।
10 -15 दिन आगे बढ़ेगा कार्यक्रम
परीक्षा नियामक की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार आवेदन की तिथि 10 से 15 दिन और बढ़ाई जाएगी। हालांकि इससे परीक्षा की तिथि पर भी प्रभाव पड़ेगा और निर्धारित समय पर परीक्षा होने के बजाय यह परीक्षा भी 10 से 15 दिन आगे खिसक जाएगी। 15 दिन बाद जिस डेट पर परीक्षा नियामक को टीईटी की लिखित परीक्षा करानी होगी वह तिथि अन्य आयोग की परीक्षाओं से टकराएगी। इसके लिए पहले तिथियों का मिलान करना होगा, जिससे संभावना है कि यह परीक्षा 5 से 10 दिन और अधिक समय के साथ पीछे जाएगी। क्योंकि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग व उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा पहले से ही इन तिथियों पर लगी हुई हैं। ऐसे में टीईटी की परीक्षा नवंबर के आखिरी सप्ताह या दिसंबर के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है।
कैसे करें आवेदन
सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको टीईटी के लिए आवेदन करने हेतु नया लिंक दिखाई पड़ेगा। इस लिंक पर क्लिक करें। आपके सामने फॉर्म भरने के लिये पेज खुल जाएगा इस पेज में अपनी पूरी जानकारी भरें और फिर आवेदन शुल्क जमा करने के साथ सबमिट कर दें। ध्यान रखें कि आवेदन बेहद सावधानी से भरे। क्योंकि आवेदन सबमिट होने के बाद इस में कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा। आवेदन प्रक्रिया में शिक्षामित्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन में इस बार अलग से कॉलम दिया गया है। अगर शिक्षामित्र टीईटी का फॉर्म भर रहे हैं तो वह इस कॉलम को आवश्यक रूप से भरें। सीधे फार्म भरने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट - http://upbasiceduboard.gov.in वेबसाइट पर अत्याधिक लोड होने के कारण इस पर पेज खुलने में समस्या हो सकती है। ऐसे मे नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर फार्म भर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook