Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी: TET 2018 शुरू हुआ वेबसाइट पर आवेदन, आज बढ़ सकती है आवेदन की समय सीमा

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश में टीचर बनने के लिए टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है और टीईटी के लिए इस समय आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि पिछले 9 दिनों से टीईटी की वेबसाइट ध्वस्त हो जाने के कारण अभ्यर्थियों का भविष्य संकट में है।
परीक्षा नियामक कार्यालय से लेकर लखनऊ तक अभ्यर्थी अपना विरोध जता रहे हैं। हालांकि अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है कि मंगलवार की देर शाम टीईटी की वेबसाइट में आ रही तकनीकी समस्या को दूर कर दिया गया है। एनआईसी ने जानकारी दी है और बताया कि तकनीकी समस्या अब आवेदन के आड़े नहीं आएगी, अभ्यर्थी अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं।
फिलहाल परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से आवेदन की समय सीमा बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए सरकार की ओर से औपचारिक स्वीकृति मिलनी है, जिसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। गौरतलब है कि टीईटी की वेबसाइट में तकनीकी गड़बड़ी होने से आवेदन नही हो रहा था। वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in को खोलने पर अंडर सर्वर माइग्रेशन मैसेज शो हो रहा था। इसे अब दूर कर दिया गया है। अभ्यर्थी आज से अपना आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल आज देर शाम परीक्षा नियामक कार्यालय की ओर से टीईटी के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ाए जाने की घोषणा की जा सकती है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल चतुर्वेदी ने बताया कि शासन से आज समय सीमा बढाने की स्वीकृति मिलते ही वेबसाइट पर बढ़ी समय सीमा के साथ आवेदन किया जा सकेगा।
कैसे करें आवेदन
सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको टीईटी के लिए आवेदन करने हेतु नया लिंक दिखाई पड़ेगा। इस लिंक पर क्लिक करें । आपके सामने फॉर्म भरने के लिये पेज खुल जाएगा इस पेज में अपनी पूरी जानकारी भरें और फिर आवेदन शुल्क जमा करने के साथ सबमिट कर दें। ध्यान रखें कि आवेदन बेहद सावधानी से भरे। क्योंकि आवेदन सबमिट होने के बाद इस में कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा। आवेदन प्रक्रिया में शिक्षामित्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन में इस बार अलग से कॉलम दिया गया है। अगर शिक्षामित्र टीईटी का फॉर्म भर रहे हैं तो वह इस कॉलम को आवश्यक रूप से भरें। सीधे फार्म भरने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
आधिकारिक वेबसाइट - http://upbasiceduboard.gov.in
वेबसाइट पर अत्याधिक लोड होने के कारण इस पर पेज खुलने में समस्या हो सकती है। ऐसे मे नीचे दिये गये लिंक का इस्तेमाल कर फार्म भर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिये लिंक - https://upbasiceduboard.gov.in/att2018/registration.aspx

No comments:

Post a Comment

Facebook