Breaking Posts

Top Post Ad

Online पैसा कमाने के 9 आसान तरीके 2016

Online पैसा कमाये, जब मै Online पैसा कमाने के बारे में पढ़ता हूँ, तो बहुत से लोग बेकार सलाह देते है, ऐसी सलाह जिससे कि पढ़ने वाला चीजो में घुमता रह जाता है लेकिन असल मे कभी कुछ नही कमा पाता। Pirate gane download करने वाली website, Haking वाली या Wallpaper वाली ये सब चीजो में सरदर्दी ज्‍यादा है, पैसे कम है और कोई इज्‍जत भी नही है।

मेरा मानना है कि इसांन को ऐसा करना चाहिए कि जिससे किसी को फायदा पहुचे। अगर आप किसी को अपने काम से फायदा पहुचा सके तभी आप सही तरीके से पैसा कमा सकते है, क्‍योकि किसी को क्‍या फर्क पड़ता है कि हम अमीर बनना चाहते है, लोगो को इससे कुछ मतलब नही है, लोगो को बस इस चीज से मतलब है कि आप पैसे के बदले उन्‍हें क्‍या देगे, ये सरल सी बात है अगर दिमाग मे डाल लोगे तो जिन्‍दगी में बहुत तरक्‍की कर सकोगे।
हैला दोस्‍तो, वैसे तो इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है पर इस लेख में आपसे बात करूंगा Top 10 तरीकों के बारे में जो मेरे पसन्‍दीदा है।

हुनर(Skills) निखारें और Online शिक्षण देना।

ये मुझे लगता है कि सबसे बढि़या तरीक है आनलाइन पैसा कमाने का, अगर आपके पास कुछ हुनर है तो अाप उसे इंटरनेट पर लोगाे काे सीखा सकते है, ये ना सोचना कि आपको अग्रेजी नही आती तो आप इंटरनेट पर नही सीखा सकते, अापको अदांजा भी नही कि कितनें सारे ऐसे लोग है जो इंटरनेट पर कुछ ना कुछ हिन्‍दी में सीखना चाहते है, भारत की जनसख्‍या 1.25 करोड़ है अगर आप इनमें से कुछ लोगो को भी कुछ सीखा दोगे तो आप अपने मोहल्‍ले के सबसे बड़े शिक्षण संस्‍थान से जुड़े लोगो को प्रभावित कर सकते हो, तो जितने लोगो को भी आप प्रभावित करेगे उतना ही आपका काम बढ़ायेगे।
इस तरीके से मैंने बहुत से लोगो को पैसा कमाते देखा है, हिन्‍दुस्‍तान में इसका सबसे बढि़या उदाहरण है जो मुझे लगता है वो है सन्‍दीप महेश्‍वरी जो YouTube के साथ अपना प्रचार करते है। और कुछ ओर लोग भी है जो IIT या SSC की तैयारी इंटरनेट पर सीखाते है। मेरा एक दोस्‍त है वो mobile repairing(ठीक करना) करता है, वो भी इंटरनेट पर mobile repairing सीखाना शुरू करेगा। आप सीखकर लोगो से कुछ फीस ले सकते है, सोचिये अगर आप सिर्फ 100/महिना भी लेते है तो एक व्‍यक्ति से भी कम नही क्‍योकि अगर आप सिर्फ 100 लोगो को सिखाते है तो 100×100 = 10,000/महिना होते है। आपकी सीखी चीज इंटरनेट पर हमेशा पड़ी रहेगी तो पूरी जिंदगी अापको पैसे देती रहेगी। पर ये अभी ज्‍यादा पैसो के बारे में मत सोचना शुरू कर दीजियेगा, इंटरनेट पर पैसे की कमी नहीं है।

Online सेवायें देना।

मान लिजिये आपको photoshop आता है, अाप अपने शहर में तो photo editing का काम कर ही रहे है, आप यही काम इंटरनेट पर भी कर सकते है। इंटरनेट पर कई सारे models या Photographars है जिन्‍हें आपकी सेवाओं की जरूरत है। ऐसे ही आप इंटरनेट पर data entry की नौकरी भ्‍ाी पा सकते है, या अगर अापको website बनानी है तो अाप किसी के लिये website बना सकते है। इंटरनेट पर आप कही से भी सेवाये दे सकते है।

कई सारी websites है कि जहॉं पर जाकर आप देख सकते है कि कैसी सेवाये देनी है या जिसकी ज्‍यादा जरूरत है और अगर आप लोगो को उन मांगो को पूरा कर सकते है तो आप बेशक पैसा कमा सकते है।

Online चीजें बना कर बेचना।

दिल्‍ली, चण्‍डीगढ़ जैसे शहरों में तो ये चीज कब से हो रही है। आप तो काम offline करते है आप उसी काम को आनलाइन ले जा सकते है, जैसे की अगर आपका mobile बेचने का काम है और जैसे की मुझे पता है की mobile वाले बहुत परेशान है क्‍योकि आज कल electronic चीजें इंटरनेट से मंगवा लेते है। पर लोगो को ये पता नही है कि online भी कोई बेच ही रहा है, आप अपना समान online जाकर बेच सकते है। शायद अापने T.V.पर भी देखा हो Flipkart, Amazon और Snapdeal जैसी कम्‍पनियां बिना किसी सरदर्दी के online समान बेचने की सुविधा देती है। और एक बात याद रखना अपनी कुछ की Flipkart जैसी Website बनाने की अभी मत सोचना, क्‍योकि वो Website इतनी बड़ी है की आप उनसें आसानी से प्रतियोगिता नही कर सकते, बेहतर होगा की शुरूआत में उन्‍ही की Website पर अपना सामान बेचो, वो लाेग पहले से अपना काम जमा कर बैठे है और प्रचार कर चुके है। आप उनका फायदा उठाओं, उनसे प्रतियोगिता मत करों।
आपके‍ घर की औरते अगर हस्‍तशिल्‍प का सामान घर पर बना सकती है तो उसकी इंटरनेट पर बहुत मांग है एक बार कोशिश करके तो देखिये, नुकसान कुछ नही है, और चल गया तो आपकी extra income बन जायेगी और क्‍या पता income भी बन जाये। जिंदगी में करने वालों को ही मिलता है।

Facebook