Breaking Posts

Top Post Ad

पुरुष के 23200, पीएसी के 5716 व महिला आरक्षी के 5800 पद विज्ञापित : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

नई नियमावली से छह माह में पूरी हो जाएगी भर्ती
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस विभाग में पुरुष एवं महिला आरक्षी के 34716 रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिए गये हैं। इसमें पुरुष आरक्षी के 23200, पीएसी आरक्षी-5716 एवं महिला आरक्षी के 5800 पदों पर भर्ती होगी।

नई नियमावली के तहत पुरुष और महिला अभ्यर्थियों की भर्ती अलग-अलग की जाएगी। प्रक्रिया छह माह में पूरी कर ली जाएगी।

बोर्ड के चेयरमैन वीके गुप्ता ने बताया कि पुरुष अभ्यर्थी 18 जनवरी, 2016 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए 25 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन की प्रक्रिया एक माह तक चलेगी। पहली बार अभ्यर्थियों को नेट बैंकिंग, डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट का अवसर दिया गया है। जिनके पास यह सुविधा नहीं है उन्हें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के किसी भी शाखा से ई-चालान के जरिए फीस जमा करने की सुविधा दी गयी है।

नई नियमावली से छह माह में पूरी हो जाएगी भर्ती

पुरुष के 23200, पीएसी के 5716 व महिला आरक्षी के 5800 पद विज्ञापित

ग्रुप ‘सी’ और ‘बी’ के अराजपत्रित पदों पर लागू होगा नियम

नई दिल्ली, प्रेट्र : केंद्र सरकार ने अपने सभी मंत्रलयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अगले दो दिनों में जूनियर स्तर पर कर्मचारियों के चयन में साक्षात्कार प्रक्रिया खत्म कर देने का निर्देश दिया है। हालांकि, वे कौशल या शारीरिक परीक्षण जारी रख सकते हैं। कार्मिक विभाग द्वारा मंगलवार को सभी केंद्रीय मंत्रलयों को भेजे गए पत्र में साक्षात्कार प्रक्रिया को खत्म करने के लिए 31 दिसंबर, 2015 तक का समय दिया गया है।

पत्र में कहा गया है कि एक जनवरी, 2016 से केंद्र सरकार की नौकरियों में निचली श्रेणी के पदों पर नियुक्ति के लिए कोई साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। यह नियम सभी केंद्रीय मंत्रलयों, विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में ग्रुप ‘सी’ और ग्रुप ‘बी’ के अराजपत्रित पदों पर लागू होगा। विभाग ने कहा है कि भविष्य में इन पदों पर नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी करते समय भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार का उल्लेख नहीं किया जाना चाहिए। पत्र में यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि कौशल परीक्षण या शारीरिक परीक्षण साक्षात्कार से अलग हैं। इसलिए इन्हें जारी रखा जा सकता है। हालांकि, इन परीक्षणों में उम्मीदवारों को सिर्फ क्वालिफाइ करना होगा। इनमें आए नंबर को मुख्य परीक्षा के अंकों के साथ नहीं जोड़ा जाएगा।6ग्रुप ‘सी’ और ‘बी’ के अराजपत्रित पदों पर लागू होगा नियम
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 

ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook