Breaking Posts

Top Post Ad

बड़ी खबर - प्रदेश के सभी जिलों में 12 व 13 फरवरी को काउंसिलिंग : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिवव। क्षा परिषद के विद्यालयों में 1100 याचियों का शिक्षक बनना तय हो गया है। सचिव बेसिक शिक्षा आशीष कुमार गोयल ने आदेश जारी कर दिया है। परिषद को अब तक प्राप्त 862 आवेदकों की सूची बुधवार शाम को वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगी।
बेसिक शिक्षा अधिकारी 12 व 13 फरवरी को काउंसिलिंग कराएंगे। यह नियुक्ति प्रक्रिया 16 फरवरी तक पूरा किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।
प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की नियुक्ति में शामिल होने के लिए हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक बड़ी संख्या में युवाओं ने याचिका कर रखी हैं। सात दिसंबर 2015 को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान 1100 याचियों को भी एडहॉक पर नियुक्ति देने का निर्देश दिया है।
इसी को अमल में लाने के लिए मंगलवार को सचिव बेसिक शिक्षा ने आदेश जारी कर दिया है।
इसमें कहा गया है कि सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को अब तक 862 याचियों की सूची प्राप्त हुई है। वह सूची बुधवार शाम तक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। बाकी अभ्यर्थियों की सूची जैसे मिलेगी ऑनलाइन कर दी जाएगी।
सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी जिलों में 12 एवं 13 फरवरी को काउंसिलिंग कराई जाएगी। 14 एवं 15 फरवरी को नियुक्ति पत्र बांटकर हर हाल में 16 फरवरी तक प्रक्रिया पूरी की जानी है। सभी याचियों को यथा संभव उनके गृह जिले या फिर निकटस्थ जिले में नियुक्ति दिए जाने का निर्देश है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से सभी बीएसए को काउंसिलिंग की प्रक्रिया, नियुक्ति का प्रारूप, समय सारिणी, नियुक्ति पत्र का प्रारूप एवं अन्य विस्तृत दिशा निर्देश भेजे जा रहे हैं।
इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नियुक्ति के लिए याचीगण शिक्षा निदेशालय में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के सामने पिछले छह दिन से क्रमिक अनशन कर रहे थे। मंगलवार को नौ लोग आमरण अनशन पर बैठ गए थे, लेकिन शासनादेश जारी होने की सूचना मिलते ही याचियों ने तत्काल आंदोलन खत्म कर दिया है। याचियों ने खुशी में धरना स्थल पर ही जश्न भी मनाया और परिषद के पक्ष में नारेबाजी की। इससे पहले एक प्रतिनिधिमंडल अशोक द्विवेदी के नेतृत्व में उप सचिव से भी मिला।
शिक्षकों का बढ़ाया जाएगा ज्ञान
इलाहाबाद : राज्य सरकार शिक्षकों का ज्ञान बढ़ाने की तैयारी में है। इस कार्य की जिम्मेदारी अरविंदो सोसाइटी को सौंपी गई है। सोसाइटी के मास्टर ट्रेनर परिषदीय स्कूल के शिक्षकों को शैक्षिक संवर्धन करने के लिए टिप्स देंगे। जनपद के प्रत्येक ब्लाक संसाधन केंद्र पर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाने की योजना बनाई गई है। तीन घंटे तक चलने वाले प्रशिक्षण में प्रतिदिन दो बैचों में दो सौ शिक्षक शामिल होंगे। शिक्षकों को प्रशिक्षण पंद्रह फरवरी से दिया जाएगा। बीएसए राजकुमार ने समस्त खंड शिक्षाधिकारियों को अवगत करा दिया है


Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook