Breaking Posts

Top Post Ad

IAS - PCSसहित केंद्र व राज्य सरकारों की नौकरियों के लिए अब मुफ्त ट्रेनिंग

इलाहाबाद : अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्रओं के लिए आइएएस- पीसीएस सहित केंद्र व राज्य सरकारों की नौकरियों के लिए अब मुफ्त ट्रेनिंग दी जाएगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ट्रेनिंग सेंटर में मुस्लिम, ईसाई, सिख,  बौद्ध और जैन सहित माइनारिटीज कम्यूनिटी से जुड़े छात्रों विधिवत प्रशिक्षण दिया जाएगा।
सेंटर में 150 सीटों के लिए प्रवेश दिया जाएगा। संस्थान में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।1इलाहाबाद विश्वविद्यालय का माईनारिटीज ट्रेनिंग सेंटर इस वर्ष से नये कलेवर में छात्रों के सामने होगा। यहां पर आधुनिक संसाधनों और विषयों के दिग्गजों से अभ्यर्थियों का सीधा संवाद होगा। विधिवत ट्रेनिंग के लिए विषय विशेषज्ञों का पैनल तैयार है। प्रवेश के लिए यहां पर आवेदन प्रक्रिया चल रही है। छात्र 30 जुलाई से आवेदनपत्र प्राप्त एवं जमा कर सकते हैं। इसे बाद चयन प्रक्रिया शुरू होगी। सेंटर कला संकाय में यूनियन भवन और उर्दू विभाग के मध्य स्थित है। सेंटर कोआर्डिनेटर डॉ. सलेहा रशीद का कहना है कि केंद्र का फोकस आइएएस और राज्यों की बड़ी परीक्षाओं की तैयारी करना है परन्तु यहां पर माईनारिटीज कम्यूनिटी के छात्रों के लिए के लिए पीसीएस, बैंक रेलवे सहित अन्य विभागों की ग्रुप ए, बी, सी परीक्षाओं की तैयारी भी कराना है। इसके अतिरिक्त नेट-जेआरएफ उत्तीर्ण कराने लिए भी विशेष बैच चलाया जाएगा। इसके साथ सेंटर में एक इंप्लायमेंट इंफारमेशन सेल भी स्थापित होगा, जिसमें विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं की सूचनाएं समाहित की जाएंगी। 1संवाद कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों के अतिरिक्त कार्यरत सिविल सर्विसेज और सरकारी सेवारत लोगों से भी मिलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस बार सेंटर के लिए यूजीसी की ग्रांट प्रदान कर दी गई है। ट्रेनिंग के लिए इस सेंटर के तीन कमरों के लिए अलावा बैंक से सटे दो अतिरिक्त कमरों की व्यवस्था की गई है। छात्र लिखित परीक्षा-साक्षात्कार या मेरिट और साक्षात्कार के माध्यम दाखिला पाएंगे। यहां पर पंजीकृत सभी छात्र-छात्रएं बिना किसी शुल्क के प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। प्रवेश की पात्रता किसी भी विषय में स्नातक होगी। 1सेंटर की संबंधित प्रमुख बातें 11. यहां पर यूपीएससी और राज्यों के लोकसेवा आयोग द्वारा अपनाये जाने वाले पैटर्न को फालो किया जायेगा।12- टेस्ट पेपर्स, सिविल सेवा परीक्षा के श्रेष्ठ विशेषज्ञों द्वारा तैयार किये जायेंगे।13- प्रत्येक टेस्ट पेपर का डिटेल्ड एनालिसिस का टेस्ट विषय की यूनिट खत्म होने के बाद होगा। 14- प्रत्येक प्रतिभागी की स्वयं की एक प्रोफाइल क्रिएट होगी, जिसमें उसके प्रत्येक टेस्ट के परफॉरमेंस का रिकॉर्ड होगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook