Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षण संस्थानों को मिलेगी स्वायत्तता, बोले जावड़ेकर

नई दिल्ली : केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आइआइएम) के बाद अब दूसरे उच्च शिक्षण संस्थानों को भी ज्यादा से ज्यादा स्वायत्तता देने की कोशिश में है।
साथ ही उन्होंने भरोसा जताया है कि आइआइएम बिल संसद में बहुत जल्द पास हो जाएगा। 1एक दिन पहले कैबिनेट में पास किए गए आइआइएम बिल के बारे में बुधवार को जावड़ेकर ने विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि आइआइएम बिल के जरिये ना सिर्फ इन प्रबंधन संस्थानों को स्वायत्तता मिल सकेगी, बल्कि
इसमें यह भी प्रावधान किया गया है कि सीएजी और संसद के जरिये इसका उत्तरदायित्व भी सुनिश्चित किया जा सके। 1इस बिल के पास होने के बाद आइआइएम के निदेशक के लिए जरूरी नहीं रहेगा कि वह एचआरडी मंत्रलय के किसी संयुक्त सचिव की टेबल पर बैठा रहे। जावड़ेकर ने कहा, ‘आइआइएम निदेशकों की परिषद को संबोधित करते हुए मैंने कहा था कि अब आइआइएम के अध्यक्ष के पद पर मैं नहीं बल्कि आप में से ही कोई बैठेगा।’ बिल के मुताबिक संयोजन के लिए बनने वाली परिषद का चेयरपर्सन कोई प्रख्यात व्यक्ति होगा, जिसका चयन आइआइएम खुद करेंगे। 1जावड़ेकर ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों को स्वायत्तता देने के लिए सरकार पूरी तरह संकल्पबद्ध है। संस्थानों को यह संदेश दे दिया गया है कि अगर वह अपने क्षेत्र में बहुत अच्छा काम करेगा, उसे ज्यादा से ज्यादा स्वायत्तता मिलेगी। लेकिन इसके लिए उसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर के दिखाना होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि आइआइएम बिल संसद में जल्द पास हो सकेगा।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook