Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षा महकमे में लागू होगा सिटीजन चार्टर!

 जागरण संवाददाता, उन्नाव : शिक्षा महकमे में अब बाबुओं का खेल नहीं चलेगा। वह अधिकारी, शिक्षकों और अभिभावकों की शिकायतों की अनदेखी नहीं कर सकेंगे। अब समय पर फाइलों का निस्तारण होगा। यह सब सिटीजन चार्टर के तहत होगा।
बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में जल्द ही इसको लागू किए जाने की तैयारी हो चुकी है।
बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिक्षक और अभिभावक की शिकायतों की अनदेखी नई बात नहीं है। अफसर से लेकर बाबू शिकायतकर्ता को दौड़ाते रहते हैं। मनमाने रवैये और किसी काम को टालने की कोशिशों को सिटीजन चार्टर से खत्म करने की कवायद शासन की है। मौजूदा समय में शिक्षा विभाग की गतिविधियों में यह नई व्यवस्था बदलाव करेगी। किसी भी शिकायतकर्ता को बेवजह टहलाया नहीं जाएगा। तय समय में कार्रवाई होगी। अधिकारी और बाबू को समस्याओं के निस्तारण पर समय देना होगा। शिकायत पर सामने वाले को यह भी बताना उनकी ड्यूटी होगी, कि समस्या कब तक दूर होगी। यदि तय समय पर प्रकरण निस्तारित नहीं हुआ तो संबंधित पटल सहायक की जवाबदेही तय की जाएगी।

शीघ्र ही सिटीजन चार्टर के नियमों को शिक्षा भवन की दीवारों पर चस्पा करा दिया जाएगा। इसके प्रचार-प्रसार की भी जिम्मेदारी विभाग प्रमुखों की होगी। शिक्षा महकमे में होने जा रही इस बदलाव को लेकर हालांकि अधिकारी शासन के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। डीआइओएस राकेश कुमार का कहना है कि बोर्ड से गाइड लाइन नहीं मिली है। सिटीजन चार्टर को लेकर जो भी आदेश होंगे तो इसे अमल में लाया जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook