Breaking Posts

Top Post Ad

Transfer news : प्राथमिक शिक्षकों के तबादले को ऑनलाइन आवेदन करें

इलाहाबाद (जेएनएन)। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया जल्द शुरू होने के आसार हैं। अंतर जिला तबादले की नीति तैयार हो चुकी है और जिले के अंदर फेरबदल का भी खाका खींचा जा चुका है।
अब केवल औपचारिक आदेश का इंतजार है। तैयारी है कि जिले के अंदर व अंतर जिला तबादला एक साथ हो जाय, ताकि बार-बार शिक्षकों के इधर-उधर होने से पढ़ाई पर कोई असर न पड़े।
परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों का अब तक तबादला शासन की मंशा के अनुसार होता रहा है। अंतर जिला तबादले के लिए इस बार नीति बनी है। इस पर कई दिनों से मंथन चल रहा था, उस पर लगभग सहमति बन गई है। वहीं, जिले के अंदर तबादलों के लिए तीन जोन में बनाने और पद सृजन आदि का कार्य पूरा हो चुका है। माना जा रहा है कि जल्द ही तबादले का आदेश जारी होगा। जिले के अंदर व अंतर जिला दोनों प्रक्रिया एक साथ चलाने की योजना है। दोनों के लिए शिक्षकों को तय वेबसाइट पर ऑनलाइन सूचनाएं देनी होंगी। तैयारी है कि जून में शिक्षकों से आवेदन लिये जाए और जुलाई में फेरबदल पूरा हो, ताकि स्कूलों की पढ़ाई पर कोई इसका असर न पड़े।
तबादलों में वरिष्ठ शिक्षकों को वरीयता मिलेगी और अन्य प्रकरणों में नये नियमों के मुताबिक उसकी गणना होगी। साथ ही जिन जिलों में पद खाली नहीं हैं, उन जिलों में किसी भी दशा में तबादला नहीं किया जाएगा। प्रदेश में ऐसे जिलों की संख्या ठीक-ठाक है। तबादलों में छात्र-शिक्षक अनुपात बनाये रखने पर पूरा जोर होगा। निशक्त, असाध्य रोगों जैसे कैंसर, लिवर या किडनी फेल होने, लकवाग्रस्त या जिन शिक्षकों ने बाईपास सर्जरी कई हो और विधवाओं को तबादले में प्राथमिकता दी जाएगी। ऐसे ही दंपती को भी तबादलों में वरीयता मिलेगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook