Breaking Posts

Top Post Ad

जनपद के गुरुओं का 21 मार्च को परखा जाएगा अंग्रेजी ज्ञान

शामली। नए सत्र से अंग्रेजी माध्यम से संचालित किए जाने वाले परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के चयन के लिए लिखित परीक्षा 21 मार्च को आयोजित होगी। परीक्षा का आयोजन मुजफ्फरनगर स्थित डायट में सुबह 10 बजे से एक बजे तक किया जाएगा, जिसमें 200 पदों के लिए परीक्षा होनी है।
इस दौरान आवेदन पत्र भरने वाले गुरुओं का ज्ञान परखा जाएगा। अभी तक 160 आवेदन ही आए हैं। सोमवार तक आवेदन मांगे गए है।
एक अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र प्रारंभ हो जाएगा। इस नए सत्र में सभी ब्लाक और नगर क्षेत्रों से 5-5 प्राथमिक स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित किया जाना है। जनपद के पांच ब्लाक और तीन नगर क्षेत्रों से 40 अंग्रेजी माध्यम से स्कूल संचालित किए जाने हैं। इन स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए चयनित होने वाले सहायक अध्यापकों व प्रधानाध्यापकों की लिखित परीक्षा 21 मार्च को आयोजित की जाएगी। इस आशय की जानकारी बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर ने दी है। परीक्षा 21 मार्च को सुबह 10 बजे से एक बजे तक मुजफ्फरनगर स्थित डायट में आयोजित की जाएगी। एक कक्ष में लगभग 40 शिक्षक ही परीक्षा देंगे। इस परीक्षा के बाद मौखिक परीक्षा होगी। लिखित व मौखिक दोनों परीक्षाएं 50-50 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा में कक्षा आठ तक के स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के माध्यम से सभी आवेदनकर्ता गुुुुरुओं का अंग्रेजी ज्ञान परखा जाएगा। अंग्रेजी माध्यम के एक स्कूल में पढ़ाने के लिए प्रत्येक स्कूल में एक प्रधानाध्यापक व चार सहायक अध्यापक की तैनाती होगी, जिसमें शिक्षकों से सोमवार तक आवेदन पत्र मांगे गए है। इसके बाद कोई आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदनकर्ताओं से इंटर में अंग्रेजी विषय मांगा गया है।
चयनित शिक्षकों का होगा प्रशिक्षण
अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़ाने के लिए पहले स्तर परीक्षा व मौखिक परीक्षा होगी। परीक्षा में पास होने वाले सभी शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों को डायट पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभागीय प्रशिक्षण के बाद ही शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। सत्र प्रारंभ होने से पहले ही प्रशिक्षण की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। यह प्रशिक्षण पांच पांच दिवसीय होगा।
नगरों के कुछ स्कूलों की हो सकती है कटौती
अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में चयन प्रक्रिया नगर क्षेत्र के स्कूूलों में नगर क्षेत्र से व ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों का चयन होना है। जनपद में ग्रामीण व नगर क्षेत्र के 40 स्कूलों के लिए मानक के अनुसार प्रत्येक स्कूल में चार शिक्षक व एक प्रधानाध्यापक के हिसाब से 200 पद बैठते हैं, जबकि अभी आवेदन मांगने का एक दिन शेष है। शनिवार तक केवल 160 ही आवेदन आए हैं। जिला समन्वयक सुधीर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षकों की कमी न होने के कारण आवेदन अधिक आए हैं, जबकि नगर क्षेत्रों में शिक्षकों बेहद कमी है। कई स्कूलों में तो एक-एक ही शिक्षामित्र तैनात हैं। नगर से आवेदन कम आने से कुछ स्कूलों की कटौती हो सकती है। उन्होंने बताया कि 40 स्कूलों को पूरा करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से लगभग 12 स्कूलों की सूची तैयार की गई है। वहीं कुछ शिक्षक परीक्षा में भी बाहर हो सकते है।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook