Breaking Posts

Top Post Ad

हाई स्पीड ब्रॉड बैंड से लैस होंगे परिषदीय स्कूल, भारत ब्रॉड बैंड नेटवर्क लिमिटेड द्वारा प्रदान की जाएगी सुविधा

गोरखपुर : प्रदेश के सभी जिलों की सभी ग्राम पंचायतों में स्थित परिषदीय स्कूल हाई स्पीड ब्रॉड बैंड की सुविधा से लैस होंगे। भारत सरकार की महात्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया योजना को साकार करने के लिए भारत ब्रॉड बैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) द्वारा यह सुविधा उपलब्ध कराई जानी है।
इसके लिए हर स्कूल में आप्टिकल फाइबर बिछाया जाएगा।1डिजिटल इंडिया योजना के तहत गांव-गांव को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा दी जानी है। इसी योजना को साकार करने के लिए भारत नेट परियोजना (एनओएफएन) के अंतर्गत सभी विकासखंडों के ग्राम पंचायत में स्थित स्कूल में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जाएगा। यह कार्य बीबीएनएल की कार्यदायी संस्था कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) द्वारा किया जाएगा। आप्टिकल फाइबर बिछाए जाने के लिए जीपीओएन (गीगाबिट पैसिव ऑप्टिकल नेटवर्क) उपकरण स्थापित किया जाएगा। प्रदेश में यह कार्य शुरू हो चुका है। ग्रीष्म अवकाश के दौरान इस कार्य को करने के लिए स्कूलों को खोलने की अनुमति मांगी गई थी लेकिन शिक्षा निदेशक बेसिक की ओर से इस आशय का पत्र 18 जून को जारी किया गया है।’
भारत नेट परियोजना के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायत में स्थित स्कूल में बिछाए जाएंगे ऑप्टिकल फाइबर
क्या होगा लाभ
स्कूलों में ब्रॉड बैंड की सुविधा मिल जाने से स्मार्ट क्लास के संचालन में और आसानी होगी। बच्चे इंटरनेट सेवा के बारे में बेहतर तरीके से जान सकेंगे। ग्राम पंचायतों में भी सरकारी योजनाओं से जुड़े ऑन लाइन कार्य आसानी से हो सकेंगे।परिषदीय स्कूलों में आप्टिकल फाइबर बिछाने के लिए स्कूल खुले रखने का आदेश आया है। इस कार्य में विभाग पूरा सहयोग करेगा।
बीएन सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

No comments:

Post a Comment

Facebook