Breaking Posts

Top Post Ad

68500 शिक्षक भर्ती के चक्कर में आगे बढ़ गई टीईटी परीक्षा, जानें क्या है नई डेट

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती की तैयारी में जुटे उन अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है जो 2018 में होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा में हिस्सा लेने वाले हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी TET अब 30 अक्टूबर को नहीं होगी। इसकी डेट 1 सप्ताह के लिए बढ़ा दी गई है।
टीईटी परीक्षा अब 4 नवंबर 2018 को होगी। परीक्षा की तिथियों को आगे बढ़ाए जाने का कारण मौजूदा समय में 68500 अध्यापक भर्ती का विवाद बताया जा रहा है। चूंकि इस समय परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय 68500 सहायक अध्यापक भर्ती विवाद के निस्तारण में जुटा हुआ है। ऐसे में टीईटी परीक्षा के लिए आगामी 17 सितंबर से ही शुरू होने वाले आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर पाना संभव नहीं है। इसलिये टीईटी की लिखित परीक्षा की डेट 1 सप्ताह पीछे धकेल दी गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 30 अक्टूबर को टीईटी की परीक्षा ना होकर 4 नवंबर को होगी। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

नए सचिव ने संभाला कार्यभार
परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद के नये सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है और अब आगे की पूरी व्यवस्था वही संभालने वाले हैं । TET की नई परीक्षा की तिथि से संबंधित प्रस्ताव भी उनके द्वारा ही शासन को भेजा जाना है, जिसके लिए आज प्रस्ताव तैयार किया गया है। गौरतलब है कि मौजूदा समय में ना सिर्फ 68500 शिक्षक भर्ती की गड़बड़ियों का मामला कार्यालय के कार्यभार को बेहद ही पेचीदा बना चुका है। बल्कि मौजूदा समय में ही BTC परीक्षा कराने व रिजल्ट भी जारी करने का दबाव बना हुआ। याद दिला दें कि वर्तमान में विवादित 68500 सहायक भर्ती के पूर्ण होते ही दूसरी 68500 सहायक अध्यापक भर्ती लाइन में लगी हुई है और TET की परीक्षा उस भर्ती से पहले कराया जाना आवश्यक है। क्योंकि इस भर्ती में बड़ी संख्या में शिक्षा मित्र भी शामिल होंगे और अधिकांश ऐसे शिक्षामित्र हैं जिन्होंने TET नहीं पास की है। फिलहाल 4 नवंबर को टीईटी की परीक्षा की तिथि लगभग तय हो गई है । हालांकि प्रस्ताव मिलने के बाद शासन की ओर से इस पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी और परीक्षा नियामक इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Facebook