4,85,56,75,90,000.00/- ₹ की संपत्ति रखने वाले राकेश झुनझुनवाला (बिगबुल/स्टॉक ट्रेडर) के निधन से पहले के अंतिम शब्द.....

 4,85,56,75,90,000.00/- ₹ की संपत्ति रखने वाले राकेश झुनझुनवाला (बिगबुल/स्टॉक ट्रेडर) के निधन से पहले के अंतिम शब्द.....


मैं व्यापार जगत में सफलता के शिखर पर पहुँच चुका हूँ। मेरा जीवन दूसरों की नज़र में एक उपलब्धि है। हालाँकि, काम के अलावा मेरे पास कोई खुशी नहीं थी। पैसे केवल एक सत्य हैं जिसका मैं उपयोग करता हूँ।  

इस समय अस्पताल के बिस्तर पर लेटे हुए और अपनी पूरी जिंदगी को याद करते हुए, मुझे एहसास होता है कि मुझे जो पहचान और पैसे पर गर्व था, वह मृत्यु से पहले झूठा और बेकार हो गया है।  

आप अपनी कार चलाने या पैसे कमाने के लिए किसी को किराए पर ले सकते हैं। लेकिन, आप किसी को पीड़ित होने और मरने के लिए किराए पर नहीं ले सकते।  

खोई हुई भौतिक वस्तुएँ मिल सकती हैं। लेकिन एक चीज़ है, जो खो जाने पर कभी नहीं मिलती - और वह है "जीवन"।  

हम जीवन के किसी भी चरण में हों, समय के साथ हमें उस दिन का सामना करना होगा, जब दिल बंद हो जाएगा।  

अपने परिवार, जीवनसाथी और दोस्तों से प्यार करें...🙏 उनके साथ अच्छा व्यवहार करें, उनके साथ धोखा न करें, बेईमानी या विश्वासघात कभी न करें।  

जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं और समझदार बनते हैं, हमें धीरे-धीरे एहसास होता है कि Rs 300 या Rs 3000 या Rs 2-4 लाख की कीमत की घड़ी पहनने से - सब कुछ एक ही समय को दर्शाता है।  

हमारे पास 100 का पर्स हो या 500 का - अंदर सब कुछ समान होता है।  

चाहे हम 5 लाख की कार चलाएँ या 50 लाख की कार चलाएँ। रास्ता और दूरी एक ही है और हम उसी मंजिल पर पहुँचते हैं।  

हम जिस घर में रहते हैं, चाहे वह 300 वर्ग फुट का हो या 3000 वर्ग फुट का - अकेलापन हर जगह समान है।  

आपको एहसास होगा कि आपकी सच्ची आंतरिक खुशी इस दुनिया की भौतिक वस्तुओं से नहीं मिलती।  

आप फर्स्ट क्लास या इकोनॉमी क्लास में उड़ान भरें, अगर विमान नीचे गिरता है तो आप भी उसके साथ नीचे ही जाएंगे।  

इसलिए.. मैं आशा करता हूँ कि आपको एहसास होगा, आपके पास दोस्त, भाई और बहनें हैं, जिनके साथ आप बातें करते हैं, हंसते हैं, गाते हैं, सुख-दुख की बातें करते हैं,... यही सच्ची खुशी है!!  

जीवन की एक निर्विवाद सच्चाई:  

अपने बच्चों को केवल अमीर बनने के लिए शिक्षित न करें। उन्हें खुश रहना सिखाएँ। जब वे बड़े होंगे तो उन्हें चीज़ों की लागत नहीं, मूल्य की जानकारी होगी।  

जीवन क्या है❓  

जीवन को बेहतर समझने के लिए तीन स्थान हैं:  
- अस्पताल  
- जेल  
- श्मशान  

अस्पताल में आप समझेंगे कि स्वास्थ्य से अच्छा कुछ नहीं है।  
जेल में आप देखेंगे कि आज़ादी कितनी अमूल्य है।  
और श्मशान में आपको एहसास होगा कि जीवन कुछ भी नहीं है।  

आज हम जिस ज़मीन पर चल रहे हैं, वह कल हमारी नहीं होगी।  

चलो अब से विनम्र बनें और हमें जो मिला है उसके लिए अपने माता पिता गुरु का धन्यवाद करें।

 मैं अपने मां बाप, भाई, बहन, सभी रिश्तेदार, पड़ोसी मित्र परिवार, मेरा समाज, मेरा देश सभी से में प्यार करता हूं।

सबका मंगल हो।
सबका कल्याण हो।
सभी प्राणी सुखी हो।

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments