केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बड़ी खुशखबरी! इतना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता, जानिए क्या है डिटेल्स

 केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। खबर है कि सरकार महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस पर अगली कैबिनेट बैठक में फाइनल निर्णय लिया जाएगा और फिर 31 अक्टूबर को होने वाले दिवाली समारोह के आसपास आधिकारिक घोषणा की उम्मीद है। वहीं, अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार मिड अक्टूबर में घोषणा कर सकती है। हालांकि, डीए बढ़ोतरी के बारे में कोई आधिकारिक डिटेल अभी तक सामने नहीं आई है।



ये भी पढ़ें - 17 अक्टूबर को रहेगा विद्यालयों में अवकाश, देखें सूची

क्या है डिटेल

वर्तमान में महंगाई भत्ता (डीए) 50 प्रतिशत है। हालांकि, अब अगर सरकार डीए में 3% बढ़ोतरी करती है तो नई दर 1 जुलाई, 2024 से बढ़कर 53 प्रतिशत हो सकती है। इस बदलाव से एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होने की उम्मीद है, कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए बकाया भी प्राप्त होगा। पिछले साल, सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इस साल, हिमाचल प्रदेश सरकार ने दशहरा से ठीक पहले 4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस बदलाव से राज्य में 180,000 कर्मचारियों और 170,000 पेंशनभोगियों को लाभ होने का अनुमान है। केंद्र आमतौर पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाता है, जिसकी घोषणाएं आम तौर पर मार्च और अक्टूबर की शुरुआत में होती हैं।

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments