दो साल में भी नियमावली अधूरी, शिक्षक भर्ती का इंतजार

 प्रदेश के 2200 से अधिक राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड (प्रशिक्षित स्नातक या सहायक अध्यापक) और प्रवक्ता भर्ती की नियमावली दो साल में अपडेट नहीं हो सकी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से भेजी गई नियमावली के कई बिन्दुओं पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आपत्ति करते हुए संशोधन के लिए वापस भेज दिया है। साफ है कि वर्तमान परिस्थितियों में अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

आयोग ने राजकीय विद्यालयों में 15 मार्च 2018 को 10,768 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती शुरू की थी, लेकिन उसमें अर्हता को लेकर कई विवाद हो गए थे। उसके बाद 22 दिसंबर 2020 को प्रवक्ता के 1473 पदों पर चयन प्रक्रिया शुरू हुई। इसमें भी अर्हता संबंधी विसंगतियां सामने आई थीं। इसके मद्देनजर माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों ने नियमावली संशोधन की कवायद शुरू की। अर्हता संबंधी विवाद समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइड लाइन लागू करने के लिए अगस्त 2022 में शासन स्तर पर उच्च स्तरीय बैठक हुई।

हालांकि उसमें किसी निर्णय पर नहीं पहुंचा जा सका। उसके बाद अर्हता निर्धारण के लिए 22 नवंबर 2022 को हाई पावर अंतर विभागीय कमेटी गठित की गई जिसमें उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उच्च शिक्षा व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसर शामिल थे। तमाम कोशिशों के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से 26 जून 2024 को एलटी और प्रवक्ता भर्ती की नियमावली अनुमोदन के लिए आयोग को भेजी गई। जिस पर आयोग के संयुक्त सचिव लखन लाल शिवहरे की ओर से आपत्ति भेजी गई है।

समकक्षता को लेकर मांगा स्पष्ट मतप्रयागराज। आयोग ने विभिन्न विषयों से संबंधित शिक्षक भर्ती में समकक्षता को लेकर स्पष्ट मत देने को कहा है। उदाहरण के तौर पर वनस्पति व जन्तु विज्ञान विषय में प्रवक्ता भर्ती के लिए एनिमल साइंस (जुलॉजी), एप्लाइड एनिमल साइंस, प्लांट साइंस, बायो साइंस आदि शाखाएं समाहित हैं या नहीं। प्रवक्ता भौतिक विज्ञान में एप्लाइड फिजिक्स, प्रवक्ता गणित के लिए एमएससी मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग, एमएससी अप्लाइड मैथमेटिक्स, एमएससी मैथमेटिक्स (स्टैटिक्स), एमएससी मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग, एमएससी मैथमेटिकल साइंस (ऑपरेशन रिसर्च) एवं एमएससी मैथमेटिक्स विथ कंप्यूटर साइंस उपाधियां शामिल हैं या नहीं। इसी प्रकार प्रवक्ता रसायन विज्ञान के लिए एमएससी एनालिटिक्स केमेस्ट्री, इंटीग्रेटेड एमएससी बीएड केमेस्ट्री व बायो केमेस्ट्री शामिल है या नहीं। साथ ही मास्टर ऑफ अप्लाइड इकोनॉमिक्स व बिजनेस इकोनॉमिक्स की उपाधि प्रवक्ता अर्थशास्त्रत्त् के अंतर्गत है या नहीं।

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments