Breaking Posts

Top Post Ad

72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में चार साल के लम्बे इंतजार के बाद सोमवार से नियुक्ति पत्र

रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में चार साल के लम्बे इंतजार के बाद सोमवार से नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। इस भर्ती के लिए लगभग 70 लाख आवेदन आए थे। हालांकि, एक दजर्न से कम जिले ही नियुक्ति पत्र बांटे जाने का विज्ञापन जारी कर पाए। वहीं, वेबसाइट पर भी चयन सूची जारी नहीं हुई।
इस वजह से अभ्यर्थियों में भ्रम की स्थिति है।लखीमपुर में 20 से बंटेगा नियुक्ति पत्र- लखीमपुर व सीतापुर में 6 हजार रिक्तियां हैं। लखीमपुर ने विज्ञापन निकाल कर साफ कर दिया है कि वहां 20 जनवरी से नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। सीतापुर में भी काम पूरा नहीं होने के कारण सोमवार से नियुक्ति पत्र बांटे जाने की संभावना नहीं है। स्नातक चुनाव में आचार संहिता जारी रहने के कारण कानपुर देहात व कानपुर नगर की तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी। नहीं जारी हो पाए विज्ञापन भी-जिलों को अपनी आधिकारिक यानी एनआईसी की वेबसाइट पर चयन सूची जारी करनी थी। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। बाकी जिलों का विज्ञापन सोमवार तक ही निकलेगा। ऐसी स्थितिमें उन अभ्यर्थियों को परेशानी होगी जिन्हें दूसरे जिलों में जाना है।नियुक्ति पत्र बांटने की लिए की गई चुस्त व्यवस्था- कई जिलों में नियुक्ति पत्र बीएसए कार्यालय या डॉयट की जगह कई और जगहों से मिलने हैं। गोण्डा में टामसन इंटर कॉलेज में नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे तो रायबरेली में पुलिस लाइन में इसकी व्यवस्थाकी गई है। इसके लिए कई काउंटर बनाए जाएंगे। वहीं, एक जगह सूची चिपका कर अभ्यर्थियों को जानकारी दी जाएगी कि उन्हें किस काउंटर से नियुक्ति पत्र मिलेगा?ये ले जाएं साथ-अभ्यर्थियोंको नियुक्ति पत्र लेने के लिए अपने सभी मूल प्रमाणपत्र, सभी प्रमाणपत्रों की स्व प्रमाणित फोटो कॉपियां,पहचान पत्र का प्रमाण और एक फोटो युक्त नोटरी शपथपत्र लेकर जाना होगा। शपथपत्र में अभ्यर्थी का नाम, पता, टेलीफोन नंबर के साथ इस आशय की सहमति देनी होगी कि प्रमाणपत्रों में कोई भी फर्जीवाड़ा पाए जाने की स्थिति में अभ्यर्थन निरस्त कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।नियुक्ति पत्र स्थगित होने की खबरों से मचा हडकम्पकुछ जिलों में नियुक्ति पत्र मिलने की तारीखें स्थगित होने की खबरें छपी हैं। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा है कि ऐसा कुछ नहीं है। कार्यक्रम के मुताबिक ही पत्र बांटे जाएंगे। दरअसल, बेसिक शिक्षा परिषद ने 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती से पहले प्राइमरी स्कूलों में पदोन्नति पूरी करने आदेश दिया है। जिलों को ये काम 23 जनवरी तक पूरा करना है। इससे नियुक्ति पत्र बंटने का कोई संबंध नहीं है क्योंकि स्कूलों में तैनाती ज्वाइनिंग के बाद दी जानी है।नियुक्ति पत्र लेने के लिए जाने से पहले संबंधित जिले का विज्ञापन जरूर देखें। यदि 19 जनवरी को नहीं पहुंच पाएं तो घबराएं नहीं, नियुक्ति पत्र बांटे जाने की प्रक्रिया बाद में चलती रहेगी।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook