Breaking Posts

Top Post Ad

बच्चे नहीं पढ़ पाते हिंदी, सामान्य ज्ञान जीरो : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

हरदोई, जागरण संवाददाता: परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पा रही है। लाख कोशिश के बाद भी शैक्षिक स्तर में सुधार नहीं हो रहा है। कक्षा सात के बच्चे किताब नहीं पड़ पाते वहीं बच्चों का सामान्य ज्ञान तो जीरो है। निरीक्षण में मिली गड़बड़ी पर बीएसए ने प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध कार्रवाई के साथ ही खंड शिक्षा अधिकारियों को भी चेतावनी पत्र जारी किया है।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. बृजेश मिश्रा ने गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए अभियान चला रखा है। इतना ही नहीं खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से आवश्यक सामान्य ज्ञान की सूची भी विद्यालयों तक भेजी है। फिर भी कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है। बीएसए डा. मिश्रा ने छह फरवरी को टोडरपुर, हरियावां और शाहाबाद के कुछ विद्यालयों का निरीक्षण किया था। बीएसए ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय मोहद्दीनपुर में अध्यापक आपस में बैठे बात करते मिले। बच्चे हिंदी की किताब नहीं पड़ पाए। प्राथमिक विद्यालय उमरौली में कक्षा आठ के बच्चे हिंदी की पुस्तिका मंजरी नहीं पड़ सके। विद्यालय भवन गंदा मिला। उच्च प्राथमिक विद्यालय उमरौली का भी शैक्षिक स्तर खराब मिला। कक्षा आठ के बच्चों का गणित स्तर काफी कमजोर मिला। इतना ही नहीं बच्चों को देश की राजधानी, राष्ट्रपति और राज्यपाल का नाम तक नहीं पता था। शाहाबाद विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय एलापुरवा विद्यालयों भवन खराब मिला। बच्चों की उपस्थिति काफी खराब थी। प्रधानाध्यापक ओम प्रकाश गायब मिले, पत्र व्यवहार रजिस्टर पर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय शाहाबाद जाने की बात का उल्लेख था लेकिन जब उनसे पूछा गया तो वह शाहाबाद नहीं गए थे। इसी तरह प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय पन्यौरा की दशा मिले। बच्चों की उपस्थिति कम थी, शिक्षक शिक्षिकाएं तो मिली पर बच्चों का सामान्य ज्ञान जीरो मिला। हरियावां विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय भम्मापुरवा की दशा काफी खराब मिली। बच्चो को प्रधानमंत्री तक का नाम नहीं पता था। विद्यालयों के निरीक्षण में मिली खामियों पर बीएसए ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सभी प्रधानाध्यापकों के विरुद्द कार्रवाई की चेतावनी जारी है वहीं खंड शिक्षा अधिकारियों को भी व्यवस्था सुधार का पत्र लिखा है।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook