Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षकों के आश्रितों के समायोजन पर होगा विचार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

शिक्षकों के आश्रितों के समायोजन पर होगा विचार
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : राज्य सरकार सहायताप्राप्त संस्कृत विद्यालयों के शिक्षकों के ऐसे मृतक आश्रितों को, जो शिक्षक बनने की योग्यता नहीं रखते हैं, दूसरे विद्यालयों में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों पर समायोजित करने पर विचार करेगी।

गुरुवार को विधान परिषद में प्रश्नकाल के दौरान शिक्षक दल के ध्रुव कुमार त्रिपाठी के सवाल के जवाब में नेता सदन अहमद हसन ने सदन में यह आश्वासन दिया।

त्रिपाठी के सवाल के जवाब में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री विजय बहादुर पाल ने बताया कि सहायताप्राप्त संस्कृत विद्यालयों में छात्र संख्या कम होने के कारण उनमें तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के पद सृजित नहीं हैं। इसलिए सेवाकाल के दौरान मृत्यु का शिकार हुए संस्कृत शिक्षकों के आश्रितों की इन पदों पर नियुक्ति कर पाना संभव नहीं है। इस पर त्रिपाठी ने उनसे पूछा था कि क्या ऐसी स्थिति में सरकार मृतक आश्रितों को दूसरे विद्यालयों में तृतीय, चतुर्थ श्रेणी के पदों पर समायोजित करने पर विचार करेगी। जवाब में नेता सदन ने कहा कि सरकार उनके समायोजन पर विचार करेगी।

मिड-डे मील नहीं बनने की जांच होगी : कांग्रेस के दिनेश प्रताप सिंह द्वारा यह बताये जाने पर कि रायबरेली के कई स्कूलों में महीनों से मिड-डे मील नहीं बन रहा है और स्कूलों पर मिड-डे मील मद में लाखों रुपये बकाया है, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री योगेश प्रताप सिंह ने कहा कि वह इसकी जांच कराएंगे। जांच में दोषी पाये जाने पर संबंधित ग्राम प्रधानों और अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सभापति गणोश शंकर पांडेय ने भी इसमें जांच का निर्देश दिया।

नकल पर स्कूल भवन को डिबार न करने पर होगा विचार : भाजपा के हृदय नारायण दीक्षित के सवाल के जवाब में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि परीक्षा केंद्र के रूप में नकल के लिए स्कूल भवन को डिबार न करने पर सरकार विचार करेगी। दीक्षित ने कहा कि नकल के आरोप में डिबार किये गए ग्रामीण क्षेत्रों के बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्रओं का परीक्षा केंद्र बदलने के कारण उन्हें असुविधा होती है।


http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

More News You May Like : 


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook