Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षकों का जिले के अंदर तबादला करने का अधिकार बेसिक शिक्षा अधिकारियों को देने के लिए नीति जल्द जारी करने की तैयारी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लखनऊ (ब्यूरो)। परिषदीय स्कूल के शिक्षकों का जिले के अंदर तबादला करने का अधिकार बेसिक शिक्षा अधिकारियों को देने के लिए नीति जल्द जारी करने की तैयारी है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने निदेशालय से जल्द ही इस संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा है।


जानकारों की मानें तो तबादला नीति में बंद और एकल स्कूलों में तैनाती का खास प्रावधान किया जाएगा जिससे बेहतर शिक्षा मिल सके। बेसिक शिक्षा अधिकारी जिले के अंदर शिक्षकों को स्थानांतरित करने से पहले स्कूलों की सूची जारी करेंगे। महिला शिक्षकों से स्थानांतरण से पहले विकल्प भी लेंगे। जिले के अंदर तबादले की प्रक्रिया गर्मी में छुट्टियों में शुरू होगी जिससे पढ़ाई प्रभावित न हो। 
बेसिक शिक्षा परिषद ने तैयार किया तबादले का खाका 
शिक्षकों की तबादला नीति जल्द लखनऊ । प्राथमिक शिक्षकों की तबादला नीति जल्द जारी होने के आसार हैं। उसके बाद ही प्रदेश भर में शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया शुरू होगी। शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद ने इसकी रूपरेखा तैयार कर ली है और रिपोर्ट भी सौंप दी गई है। अब उसके इसी सप्ताह उसके जारी होने की उम्मीद है। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में इस बार तबादला होना लगभग तय है। अटकी प्रक्रिया शुरू करने की मांग के साथ ही शिक्षक गुजरे साल में जिलों के अंदर होने वाले तबादलों की नीति में संशोधन भी चाहते हैं। उनका कहना है कि इसे अंतरजनपदीय भी किया जाए। 

आगामी फरवरी और मार्च में तबादले होने की उम्मीद है। ज्ञात हो कि बीते सितंबर में जिले के अंदर तबादला करने पर शासन ने मुहर लगा दी थी और यह प्रक्रिया पूरी होने वाली थी, तभी पंचायत चुनाव के नाम पर उसे रोक दिया गया था। उसी वक्त इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शिक्षामित्रों की नियुक्ति भी रद कर दी थी, इससे स्कूलों में शिक्षकों का संकट खड़ा हो गया था। यह प्रकरण भी तबादलों के आड़े आया। अब शिक्षकों की तबादले की प्रक्रिया शुरू करने में शासन के निर्देश का ही इनतजार है। पिछले रिकॉर्ड को देखे तो हर बार शैक्षिक सत्र के मध्य में ही तबादले होते रहे हैं, इससे स्कूलों में महीनों पठन-पाठन बाधित रहता था।

इस बार सत्र शुरू होने से पहले ही तबादले करने की तैयारी है।इसी बीच तबादला नीति बनाने पर भी मंथन हो रहा है।इसमें शिक्षकों की राय है कि तबादलों का वर्ष तय होने के बजाय हर साल का महीना तय होना चाहिए। यह मियाद सत्र शुरू होने से पहले या फिर गर्मियों की छुट्टियां हो सकती हैं।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती गन्दे काम -->> Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook