Breaking Posts

Top Post Ad

अल्प सेवा कमीशन में भर्ती के लिए करें आवेदन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

भारतीय थल सेना में अल्प सेवा कमीशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह आवेदन अविवाहित/विवाहित पुरुष/अविवाहित महिला एवं युद्ध में हताहत सेना कार्मिकों के आश्रित अभ्यर्थियों के लिए खुले हैं।

रिक्तियों की संख्या : 541
आयु सीमा : एनसीसी अभ्यर्थियों के लिए 19 से 25 साल (01-07-2016 को)। यानि अभ्यर्थी का जन्म 02-07-1991 से पूर्व तथा 01-07-1997 के बाद का न हो।
शैक्षिक योग्यता : एनसीसी ‘सी’ प्रमाणपत्र धारकों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों सहित स्नातक। अंतिम वर्ष में पढ़ रहे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही एनसीसी की वरिष्ठ डिवीजन में कम से कम दो वर्षो तक सेवा की होनी चाहिए। एनसीसी की ‘सी’ प्रमाण पत्र परीक्षा में कम से कम ‘बी’ ग्रेड प्राप्त किया हो।युद्ध में हताहत सेना कर्मियों के आश्रितों के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों सहित स्नातक होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया : प्रार्थना पत्रों की आरंभिक छंटाई अभ्यर्थियों की योग्यता के आधार पर एनसीसी राज्य निदेशालय और एनसीसी महानिदेशालय मुख्यालय के द्वारा की जाएगी। अभ्यर्थी का प्रथम और द्वितीय स्तर पर टेस्ट लिया जाएगा। प्रथम स्तर में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को द्वितीय स्तर की सामूहिक परीक्षा, मानसिक परीक्षा तथा साक्षात्कार के लिए रोका जाएगा। एसएसबी द्वारा अनुशंसित अभ्यर्थियों को मेडिकल बोर्ड के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा। मेडिकल रूप से फिट अभ्यर्थियों को एसएसबी में प्राप्त अंकों के आधार पर मेधा सूची में स्थान दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन : वेबसाइट में दिए गए प्रारूप के अनुसार सादे कागज पर टाइप कर आवेदन करें। आवेदन पत्र नजदीकी ओ.सी.एन.सी.सी. यूनिट जहां से एनसीसी ‘सी’ प्रमाण पत्र जारी किया गया हो, को भेजें। एनसीसी बटालियन में आवेदन पत्र प्राप्ति की अंतिम तिथि 20-01-2016 है। एनसीसी ग्रुप हेडक्वार्टर में आवेदन पत्र प्राप्ति की अंतिम तिथि 05-02-2016 है। डी.जी.एन.सी.सी. में आवेदन पत्र प्राप्ति की तिथि 20-02-2016 है। भर्ती महानिदेशालय में डी.जी.एन.सी.सी. से आवेदन पत्र प्राप्ति 05-03-2016 तक हो सकती है।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती गन्दे काम -->> Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook