Breaking Posts

Top Post Ad

गुरुजी को टोल फ्री नंबर पर देनी होगी सूचना

चंदौली : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंदना राम इकबाल यादव ने परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को निर्देश दिया है कि वे अवकाश पर जाने के पूर्व टोल फ्री नंबर पर इसकी सूचना अवश्य देंगे।
यदि जांच में कोई भी शिक्षक बगैर सूचना के अनुपस्थित पाए गए तो उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। यानि अब गुरुजी को टोल फ्री नंबर पर सूचना के बाद ही छुट्टी मिल पाएगी। बीएसए की इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है।

परिषदीय विद्यालयों में मैराथन दौड़ के बावजूद सर्व शिक्षा अभियान की गाड़ी पटरी पर नहीं आ पा रही है। कहीं शिक्षकों का अभाव है तो विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति नगण्य बनी हुई है। वहीं स्कूल चलो अभियान के तहत विद्यालयों में लक्ष्य के सापेक्ष नौनिहालों की नामांकन संख्या ¨चता का विषय बनी हुई है। जागरूकता के बावजूद बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में बीएसए ने शिक्षकों की उपस्थिति व बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। शिक्षक विद्यालय से अवकाश लेने के दौरान टोल फ्री नंबर 18001805078 पर सूचना देने के बाद ही छुट्टी पर जा पाएंगे। इससे पठन-पाठन की स्थिति में तो सुधार होगा ही बच्चों की उपस्थिति में भी इजाफा होगा। आमतौर पर देखा जाता है कि यदि बच्चों को जानकारी हो गई कि गुरुजी विद्यालय नहीं आएंगे तो बच्चे स्कूल आने के बाद भी गायब हो जाते हैं।
वनांचल में विद्यालयों की स्थिति बदतर
जिले के पर्वतीय क्षेत्र वनांचल में परिषदीय विद्यालयों की स्थिति बद से बदतर है। यहां ऐसे कई विद्यालय हैं जहां शिक्षक हफ्ते में एक दिन ही आते हैं। ऐसे में बच्चे दिन भर स्कूल में खेलने के बाद घर वापस लौट जाते हैं।
होगी कार्रवाई

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि विद्यालयों में पठन-पाठन की स्थिति में सुधार व बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। यदि शिक्षक सूचना देने में लापरवाही करेंगे तो उनके विरूद्ध विभागीय कार्रवाई जाएगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook