Breaking Posts

Top Post Ad

Interview with Jaitly : बचत के पैसे जमा करने वाली घरेलू महिलाओं के पैसे का क्या होगा?

डरें मत सहयोग दे
Q. बचत के पैसे जमा करने वाली घरेलू महिलाओं के पैसे का क्या होगा?
जेटली. महिलाएं और किसान अपने बचत के पैसे को लेकर चिंता न करें। ये हम भी जानते हैं कि घरेलू महिलाएं और किसान 25, 30 या 50 हजार रुपए घर खर्च के लिए रखते हैं।
वे बिना टेंशन, इन पैसों को बैंक में जमा करा दें। उनसे पूछताछ नहीं होगी। जो इनकम टैक्स छूट के दायरे में आते हैं, वे 2.5 लाख सीमा तक पैसे बेफिक्र होकर जमा कर सकते हैं।
Q. लोगों में डर है कि उनके नोट वापस होंगे? बैंकों में प्रॉब्लम होगी?
जेटली. जिनके पास भी लीगल मनी है, उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। बैंकों में कैश भिजवाया जा रहा है। नए 500 और 2000 के नोट, पुराने नोट के बदले दिए जाएंगे। बैंकों को जरूरत के मुताबिक एक्स्ट्रा काउंटर खोलने को कहा गया है। डर या अफरातफरी उन्हीं के बीच है जिनके पास कानूनी लीगल मनी नहीं है।
Q. जिनके पास काला धन है, क्या उन्हें पैसा जमा कराने पर छूट मिलेगी?
जेटली. छूट का समय बीत गया है। यह आम माफी योजना नहीं है। सोर्स का खुलासा करना होगा। इनसे इनके इनकम टैक्स स्लैब के मुताबिक टैक्स वसूलेंगे और जुर्माना लेंगे। ज्यादा बड़ी गड़बड़ियां मिलीं तो कानूनी कार्रवाई भी होगी।
Q. जिनके परिवार में शादी हैं, उन्हें किस तरह की रियायत मिलेगी?
जेटली. शादी-ब्याह के मामले में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होगी। बड़ी खरीदारी कार्ड वगैरह से ही होती है। जल्द ही टेंट वाले, कैटरर्स और अन्य लोग भी चेक से पैसा लेने लगेंगे। इससे प्रॉब्लम पूरी तरह खत्म हो जाएगी।
Q.1000 का नोट बंद कर 2000 का ला रहे हैं तो कालाधन कैसे रुकेगा?
जेटली. 2000 का नोट इसलिए लाया गया है क्योंकि हमारी इकॉनोमी बड़ी है। ऐसे में बड़े नोट जरूरी हैं। मोरारजी के वक्त इकॉनोमी में 2% बड़े नोट थे। अब 86% है। ऐसे में यह कदम ठीक है। इससे इकॉनोमी मजबूत बनेगी।
Q. एटीएम से तो एक दिन में 2000 ही निकाल पाएंगे? ज्यादा जरूरत हुई तो?
जेटली. ये दिक्कतें केवल कुछ दिन ही हैं जब तक कि नई करंसी की सप्लाई बढ़ नहीं जाती। इसलिए एटीएम से रोज 2 हजार ही निकाल सकेंगे। ज्यादा जरूरत है तो चेक या विथड्रॉल फॉर्म से पैसे निकाले जा सकते हैं। वहां एक दिन में 10 हजार और हफ्ते में 20 हजार निकाल सकते हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook