Breaking Posts

Top Post Ad

जल्द आएंगे: नई डिजाइन के 50 व 100 के नोट, एक हजार रुपये का नया नोट भी हो सकता है लांच

पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोट बंद होने के बाद अब 50 रुपये और 100 रुपये की नई सीरीज के नोट नई डिजाइन और सुरक्षा फीचर्स के साथ आएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक नोटों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए
जल्द ही 100 रुपये व इससे कम मूल्य के अतिरिक्त नोट लांच करेगी।
हालांकि 100 रुपये से कम मूल्य के मौजूदा नोट भी बरकरार रहेंगे। साथ ही एक हजार रुपये का नया नोट भी दोबारा लांच हो सकता है। 1सरकार ने काले धन पर अंकुश लगाने तथा अर्थव्यवस्था से जाली मुद्रा निकालने के इरादे से मंगलवार को 500 रुपये और 1000 रुपये पुराने नोट बंद करने की घोषणा की थी।
इसकी जगह सरकार ने 500 रुपये और 2,000 रुपये के नए नोट नई डिजाइन और सुरक्षा फीचर्स के साथ गुरुवार को लांच किए हैं।1वित्त मंत्रलय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को आर्थिक संपादकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अगले कुछ महीने में 1000 रुपये का नया नोट नए फीचर्स के साथ बाजार में आ जाएगा। दास ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि 50 रुपये और 100 रुपये जैसे कम मूल्य वर्ग के नोट भी नए सुरक्षा फीचर्स तथा नई डिजाइन के साथ लांच किए जाएंगे। साथ ही 50 रुपये और 100 रुपये के मौजूदा नोट बाजार में चलते रहेंगे। दास ने कहा कि रिजर्व बैंक समय-समय पर नए मुद्रा नोट नई डिजाइन और सुरक्षा फीचर्स के साथ लांच करती रहती है। इसी के तहत यह कदम उठाया जाएगा। उन्होंने अफवाहों के प्रति भी आगाह किया और बताया कि बैंक लॉकर डिजिटल होने की खबर पूरी तरह गलत है। 1उल्लेखनीय है कि 500 रुपये के नए नोट का विशिष्ट प्रकार का रंग, थीम और आकार है। पहली बार नोट पर लाल किले की तस्वीर दी गयी है। वहीं 2000 रुपये के नोट पर अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश की तरक्की को दर्शाते हुए मंगलयान की तस्वीर दी गयी है। साथ ही एक ओर इस पर महात्मा गांधी की तस्वीर दी गयी है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook