Breaking Posts

Top Post Ad

प्रशिक्षण पर सवाल, ऊहापोह बरकरार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

प्रशिक्षण पर सवाल, ऊहापोह बरकरार
महराजगंज: बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में 1649 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती विभिन्न चरणों में तीन माह के क्रियात्मक प्रशिक्षण के लिए की गई थी। अब इनके सैद्धांतिक प्रशिक्षण की प्रक्रिया 21 से शुरू हो रही है। लेकिन इसको लेकर सवाल उठ रहे हैं। क्योंकि प्रशिक्षण के लिए जारी आदेश में लोचा ही लोचा है। ऐसे में ऊहापोह की स्थित बरकरार है, और प्रशिक्षण के अपने उदेश्य में सफल होने से पहले ही अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ने के आसार हैं।

यूं तो बीस मई से परिषदीय विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश अवकाश घोषित कर प्रशिक्षु शिक्षकों को विद्यालय से कार्यमुक्त कर दिया गया है। अब उन्हें संबंधित विकास खंड के ब्लाक संसाधन केंद्र में प्रशिक्षण पूरा करने के लिए उपस्थित होना होगा। लेकिन प्रशिक्षण की विस्तृत रूप रेखा अभी तक बीआरसी पर नहीं तैयार है। प्रत्येक ब्लाक में डेढ़ सौ से दो सौ तक प्रशिक्षु शिक्षक की तैनाती है। प्रशिक्षण में कहां बैठेंगे इसकी भी कोई व्यवस्था नहीं है। प्रशिक्षण के गाइड को लेकर अधिकांश खंड शिक्षा अधिकारी भी अनजान हैं।

ग्रीष्मावकाश के बाद ट्रेनर को इस कार्य में लगाए जाने से उनके मन में असंतोष भी पनप रहा है। साथ ही उनके जेहन में यह सवाल भी उठ रहा है कि क्या इस प्रशिक्षण के बदले उन्हें अलग से पारिश्रमिक मिलेगा, या नहीं। यद्यपि गुरुवार से बीआरसी पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भीड़ उमड़ेगी। इसके बाद से ही प्रशिक्षण की सही तस्वीर सामने आएगी।

- हाजिरी के लिए अलग से बनेगी उपस्थित पंजिका

महराजगंज: विद्यालयों में मोटी रकम पाने वाले मास्टर साहबों की शत प्रतिशत उपस्थिति तो अधिकारी करा नहीं पा रहे हैं। लेकिन अब वह प्रशिक्षु शिक्षकों पर अपना रौंब गांठने की तैयारी में है। प्रशिक्षु शिक्षकों की उपस्थिति जांचने के लिए अलग से उपस्थिति पंजिका बनाई जाएगी। इसमें प्रशिक्षु शिक्षकों द्वारा नियमित रूप से हाजिरी दर्ज करते हुए प्रशिक्षण पूर्ण किया जायेगा।

-घर से लेकर आना होगा लंच पैकेट

महराजगंज: अमूमन प्रत्येक प्रशिक्षणों के दौरान दोपहर में लंच पैकेट के रूप नाश्ता व फल भी दिया जाता रहा। लेकिन प्रशिक्षु शिक्षकों के इस प्रशिक्षण में इनके लिए कोई व्यवस्था नहीं है। सुबह दस बजे से चार बजे तक शामिल होने के लिए प्रशिक्षु शिक्षकों को अपने घर से ही दोपहर का लंच लेकर आना होगा।

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook