Breaking Posts

Top Post Ad

एसआइटी की जांच बढ़ा सकती शिक्षकों की दुश्वारियां : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

एसआइटी की जांच बढ़ा सकती शिक्षकों की दुश्वारियां

मैनपुरी, भोगांव: स्नातक के अंकों में फर्जीवाड़ा कर शिक्षक बन चुके अभ्यर्थियों की दुश्वारियां आने वाले दिनों में बढ़ सकती हैं। विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया में आठ साल पहले शिक्षक बनने के लिए आगरा विवि से स्नातक करने वाले अभ्यर्थियों की जांच का दायरा लंबा होता जा रहा है। जांच प्रक्रिया में जुटी एसआइटी ने जिले में नियुक्ति पाए अभ्यर्थियों का पूरा विवरण अब अंग्रेजी प्रारूप में तलब किया है।
गुरुवार को डाटा तैयार करने के लिए डायट पर कवायद चलती रही और अब शुक्रवार को डायटकर्मी पूरा विवरण देकर एसआइटी मुख्यालय लखनऊ जाएगा।
वर्ष 2007 और 2008 में जिले में पूरी हुई विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया गड़बड़ी के आरोपों के बाद जांच के दायरे में आ गई थी। इन दोनों वर्षो में जिले में शिक्षक बनने वाले अभ्यर्थी जिन्होंने स्नातक की डिग्री आगरा विवि से हासिल की थी। उन्हें जांच के दायरे में लाया गया है। शिकायतकर्ता का आरोप था कि आगरा विवि के अभ्यर्थियों ने स्नातक के अंकों में हेरफेर और गड़बड़झाला किया है। दोनों वर्षा में जिले में आगरा विवि से स्नातक कर शिक्षक बनने वाले अभ्यर्थियों की संख्या तकरीबन 300 है। इन अभ्यर्थियों की शिकायत की पड़ताल के लिए शासन ने विशेष अनुसंधान दल (एसआइटी) को जिम्मा सौंपा था। जांच प्रक्रिया में जुटी एसआइटी ने अब तक 3 बार संबंधित अभ्यर्थियों का पूरा विवरण तलब किया है। 6 दिन पहले ही एसआइटी लखनऊ मुख्यालय के कर्मी ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर आकर संबंधित अभ्यर्थियों का ब्योरा सीडी और हार्ड कापी में संकलित किया था। इसके तुरंत बाद एसआइटी के आलाधिकारियों ने दोबारा पत्राचार कर संबंधित अभ्यर्थियों की वर्तमान तैनाती, मूल पता, स्नातक की अंकतालिका का अनुक्रमांक एवं अन्य विवरण अंग्रेजी में मांगा है। एसआइटी के आलाधिकारियों का पत्र आने के बाद गुरुवार को डायट पर निर्धारित प्रारूप में सूचना तैयार करने की कवायद चलती रही। तैयार सभी सूचनाओं को लेकर डायटकर्मी शुक्रवार को लखनऊ जाएगा। इसके बाद जांच प्रक्रिया में और तेजी आने की संभावना है।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook