Breaking Posts

Top Post Ad

सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विभाग को रिक्त पदों की जरूरत : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Latest updates

प्रमोशन को ठुकरा रहे प्राथमिक के सहायक अध्यापक
फतेहपुर, जागरण संवाददाता : बेसिक शिक्षा में लंबी सेवाएं देने के बाद वरिष्ठता सूची के आधार पर प्रमोशन पाए प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापक किनारा काट रहे हैं। प्रक्रिया में भाग लेने के बाद मिली नई तैनाती में लाभ न देखकर विभागीय आदेश को नहीं ले रहे हैं।
अभी तक डेढ़ सैकड़ा शिक्षक इस श्रेणी में आकर खड़े हो गए हैं। प्राथमिक स्कूलों में तैनात 826 सहायक अध्यापक-अध्यापिकाओं को वरिष्ठता के आधार पर प्रमोशन प्रक्रिया में शामिल किया गया था। 22 अगस्त को काउंसि¨लग के जरिए सूची में दर्ज स्कूलों में प्रमोशन कर दिया गया था। शिक्षकों ने नई तैनाती के आदेश भी ले लिए थे। इनमें से डेढ़ सैकड़ा ऐसे शिक्षक-शिक्षिकाएं हैं जो नौकरी के अंतिम पायदान पर हैं। प्रमोशन पाने से उनको कोई बड़ा लाभ मिलने वाला नहीं है। पगार पहले से ज्यादा मिल रही है। प्राथमिक के प्रधानाध्यापक बन जाने के बाद उन्हें तमाम जिम्मेदारियों को निभाना होगा। साथ ही जोर जुगाड़ से मिली मनमाफिक तैनाती भी छूट जाएगी। नई तैनाती भी मन की नहीं मिल पाई है। ऐसे में नई जगह में न जाने का मन बना लिया है। विभाग ने संशोधन के लिए 28 अगस्त की तारीख भी तय की थी। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी विनय कुमार ¨सह कहते हैं कि प्रमोशन प्रक्रिया में शामिल रहे शिक्षक शिक्षिकाएं अगर नई जगह में सेवाएं नहीं देने जाते हैं तो यह लाभ नियत समय में खुद समाप्त हो जाएगा। प्रोन्नति का लाभ लेना न लेना उनका अधिकार है। इसलिए कोई कार्यवाही भी नहीं बनती है।
............
भर्ती के लिए सीटें भी खाली करनी
प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विभाग को रिक्त पदों की जरूरत है। ऐसे में शासन के निर्देश पर विभाग ने सहायक अध्यापकों को प्रमोशन दिया था। नई जगह में मिली तैनाती ज्वाइन न करने से विभाग परेशान है। आदेश लेने के बाद शिक्षक चुप्पी साधे बैठे हुए हैं। शासन की मंशा रही है कि पद रिक्त करके नई भर्ती को अंजाम दिया जा सके।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening

No comments:

Post a Comment

Facebook