Breaking Posts

Top Post Ad

यूपीटीईटी परीक्षा पर फोकस है सामयिकी का नया अंक : फरवरी, 2016 में यूपी टीईटी की परीक्षा होने वाली है आयोजित : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को केंद्र में रखकर तैयार किया गया सफलता सामयिकी का नया अंक बाजार में उपलब्ध है। फरवरी, 2016 में यूपी टीईटी की परीक्षा आयोजित होने वाली है।
इसे ध्यान में रखकर पत्रिका के इस अंक में यूपीटीईटी कक्षा (1 से 5) और कक्षा (6 से 8) पर एक-एक मॉडल पेपर दिया जा रहा है। इनकी मदद से परीक्षार्थियों को न केवल परीक्षा के पैटर्न समझने में आसानी होगी।
इसके अलावा यूपी टीईटी परीक्षा के बाल विकास और अध्यापन खंड से जुड़े 200 महत्वपूर्ण तथ्यों को शामिल किया गया है।

इस अंक में जनगणना 2011 पर महत्वपूर्ण परीक्षोपयोगी तथ्यों को शामिल किया गया है। इस अंक में पर्यावरण और जैव विविधता पर भी विशेष फोकस किया गया है। इसके तहत ‘पृथ्वी सम्मेलन (1972) से अब तक’ और ‘वन सर्वेक्षण रिपोर्ट 2015’ को विस्तारपूर्वक कवर किया गया है। माह की समसामयिक घटनाओं में शिंजो अबे की भारत यात्रा, जीएसटी पर सुब्रमण्यन समिति की रिपोर्ट, एपेक सम्मेलन-2015, एंगेला मर्केल बनीं पर्सन ऑफ द ईयर, आसियान शिखर सम्मेलन समेत अन्य बड़े आयोजनों से जुड़ी खबरों को पत्रिका में जगह दी गई है। हल पेपर के खंड में इस बार 25 अक्टूबर, 2015 को आयोजित ‘एसएससी सीजीएल मुख्य परीक्षा (परिमाणात्मक अभिरुचि)’ और 18 नवंबर, 2015 को आयोजित ‘उत्तराखंड वन आरक्षी भर्ती परीक्षा 2015’ के पेपर का हल दिया जा रहा है। करेंट अफेयर्स की तैयारी को धार देने के लिए माह की 100 महत्वपूर्ण घटनाओं को जगह दी गई है।
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook