Breaking Posts

Top Post Ad

सावधान! आरटीआई के तहत भी दी जा रही गलत जानकारी

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि सूचना के अधिकार के तहत सही जानकारी मिलती है, लेकिन छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में एक अधिकारी ने अपने जूनियर की गलती छुपाने के लिए सूचना के अधिकार में गलत जानकारी देने का मामला सामने आया है.

इतना ही नहीं खुलासा होने के बाद अब मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया जा रहा है. मामला शिक्षा विभाग है. मैनपुर विकासखंड में विकासखंड सहायक शिक्षा अधिकारी द्वारा नियमों को ताक पर रखकर शिक्षकों की सेवा पुस्तिका में संधारण किया गया है.
इसकी जानकारी जब विकासखंड शिक्षा अधिकारी से सुचना के अधिकार के तहत मांगी गई तो उन्होंने विकासखंड सहायक शिक्षा अधिकारी द्वारा कोई संधारण नहीं करने की झुठी जानकारी दे दी.
इस पर प्रार्थी ने जानकारी से संतुष्ट ना होने पर दस्तावेजों के अवलोकन की मांग की. अवलोकन में विकासखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा बड़े पैमाने पर शिक्षकों की सेवा पुस्तिका में संधारण किए जाने की बात सामने आई. यही नहीं विकासखंड सहायक शिक्षा अधिकारी ने विकासखंड अधिकारी की सील लगाकर अपने हस्ताक्षर किए हैं जो कि दस्तावेजों में कुटरचना का अपराध माना जाता है.
अब इस मामले को बिगड़ता देख अधिकारी मामले को रफा-दफा करने में लगे हैं. कोई अधिकारी विकासखंड सहायक शिक्षा अधिकारी को समझाने की बात कह रहा है तो कोई उनकी गलती मानने को भी तैयार नहीं है.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook