Breaking Posts

Top Post Ad

सत्यापन के पेंच में फंसे एलटी ग्रेड शिक्षक, आठ माह से वेतन के लाले, नवनियुक्त शिक्षकों में रोष

जासं, इलाहाबाद : राजकीय कॉलेजों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए एलटी ग्रेड से भर्ती किए गए नवनयुक्ति शिक्षकों की हालत पतली है। नियुक्ति के आठ माह होने के बाद भी उन्हें वेतन देने की प्रक्रिया लंबित है। जबकि उनसे शिक्षण कार्य समेत कई विभागीय कार्य कराए जा रहे हैं।
एलटी ग्रेड शिक्षकों का आरोप है कि अफसर अभिलेख सत्यापन के नाम पर एलटी ग्रेड शिक्षकों की फाइल दबाए हैं। इस वजह से नवनियुक्त शिक्षकों को आर्थिक कठिनाइयों से गुजरना पड़ रहा है।

जिले के विभिन्न राजकीय कॉलेजों में हंिदूी, गणित, सामाजिक विज्ञान समेत कई विषयों में शिक्षक के पद रिक्त थे। छात्रों की पढ़ाई बाधित हो रही थी। रिक्त पदों को भरने के लिए जुलाई माह में एलटी ग्रेड के शिक्षकों की भर्ती शासन ने निकाली थी। कई चरणों में नियुक्ति प्रक्रिया के बाद एलटी ग्रेड की दिसंबर 2015 में तैनाती दी गई थी। सुदूर अंचल में तैनाती प्राप्त शिक्षकों को वेतन देने की कार्रवाई नहीं शुरू हो सकी है। इस वजह से शिक्षकों को आर्थिक परेशानी हो रही है। वेतन देने की मांग को लेकर कई बार शिक्षक उच्च अफसरों से गुहार लगा चुके हैं। इसके बाद भी स्थिति जस की तस बनी है। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार ने बताया कि एलटी ग्रेड के शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख का सत्यापन कराया जा रहा है। जिसके चलते शिक्षकों को वेतन देने की प्रक्रिया नहीं शुरू हो सकी है। हालांकि विभागीय बाबू से जानकारी ली जाएगी जिन शिक्षकों के पूरे शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन प्राप्त हो चुका है, उन्हें वेतन देने की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी।
आठ माह से वेतन के लाले, नवनियुक्त शिक्षकों में रोष
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook