Breaking Posts

Top Post Ad

29334 गणित/विज्ञान जूनियर समेत समस्त अकादमिक भर्ती सुनवायी सार ( सुप्रीम कोर्ट 19 मई 2017 )

*29334 गणित/विज्ञान जूनियर समेत समस्त अकादमिक भर्ती सुनवायी सार ( सुप्रीम कोर्ट 19 मई 2017 )*
*ओम नारायण तिवारी*

 व्यक्तिगत विचार:🐾

🌟
दिनांक 19 मई 2017, सुप्रीम कोर्ट परिसर, समय अपरान्ह 2 बजे से 5 बजे तक सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ताओं, क्लेर्कों और अन्य सुरक्षा कर्मचारियों के अतिरिक्त अकादमिक चयनित अध्यापकों की अधिकतम संख्या, साथ ही टेट समर्थक और अकादमिक विरोधियों की सीमित संख्या और कुछ संख्या ऐस साथियों की जो भविष्य में अकादमिक या टेट से संभावित चयन तलाश रह थेे, ये ऐसे बेरोज़गार साथी है जो अब तक सबसे अधिक आर्थिक, सामाजिक और मानशिक शोषित रहे हैं।

🌼
बहुप्रतीक्षित 29334 गणित विज्ञान समेत समस्त 1,00,000 ऐकडेमिक चयनित शिक्षको की सुनवायी पूरी हुई इस क्रम में 2013 से 2017 तक सबसे अधिक आर्थिक नुकसान 29334 गणित/विज्ञान भर्ती के पैरवीकारों को हुआ क्योंकि इनके अधिवक्ता पैनल सुप्रीम कोर्ट में बिना कार्य के सबसे ज्यादा पेश हुए और सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ताओं की फीस प्रति उपस्थिति दर्ज होती है न कि इफेक्टिव हियरिंग से, बहरहाल टीम संघ ने न्यूनतम संसाध्नो में जूनियर भर्ती के लिए सबसे प्रभावशाली निर्णायक काम किया।

🌳
कोर्ट में बहुत कुछ हुआ जिसके लिए इस पोस्ट में विस्तार से सब लिखना संभव और मुनासिब नहीं है इस क्रम में मैं अपनी अगली पोस्ट में सारे घटनाक्रम का विवरण दूंगा। जिसके लिए 22 मई का घटनाक्रम जानना बेहद आवश्यक है, लेकिन संक्षेप में संभावित परिणाम को जरूर सबके सामने रखना चाहूंगा।

🌴👉 1. NCTE उसके अस्तित्व, उसके नियम, उसकी guidelines का भविष्य सीताराम की याचिका " *_सीताराम एंड अदर्स बनाम स्टेट ऑफ़ उत्तर प्रदेश_*"-(9बी के नाम से  पहचाने जाने ) वाली याचिका पर निर्भर करेगा. *वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ कोलिन गोंजाल्विस द्वारा प्राप्त* इसके कुछ तथ्यों ने कोर्ट को बेहद प्रभावित किया है और माननीय न्यायालय NCTE के भविष्य को तय करने में अगर किसी भी हद तक जाये तो कोई मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा *(इसके लिए मैं पूर्ण आशान्वित हूँ)*।

🌴👉2. 2012 से 2016 तक की गयी जूनियर भर्ती समेत समस्त अकादमिक भर्ती को सुरक्षित रखने एवं करने के लिए माननीय उच्चतम न्यायालय के दोनों न्यायधीशों की राय लगभग समान है। इसमें किसी अप्रत्याशित निर्णय की संभावना से मेरा पूर्णतया इंकार है। NCTE या उसकी guidelines के लिए मजबूत संभावित भविष्यगामी पालिसी प्रदेश सहित पूरे देश के प्राथमिक शिक्षक भर्ती को भविष्य के लिए निश्चित प्रभावित करेंगी।

🌴👉3. जूनियर प्राप्त करने की अपेक्षा में बने याची साथी बहुत दुर्भाग्यशाली निश्चित रहेंगे मेरी संवेदनाएं उन साथियों के लिए क्योंकि अगर ये साथी 29334 के परिवार में शामिल होते तो निश्चित विज्ञान/ गणित शिक्षकों का कुनबा बढ़ने के साथ बेसिक विभाग का भविष्य और शिक्षा का स्तर बहुत बेहतर और  सुरक्षित होता, लेकिन ऐसे साथियों को भ्रमित कर, रास्ते से भटकाकर, दिवास्वप्न  दिखाने वाले और इसके लिए पूर्ण दोषी व्यक्ति भूत काल का पाप धोने, वर्तमान समय की कुंठा को पिकनिक में बदलने और भविष्य की राजनीति की रुपरेखा तैयार करने के विदेश भ्रमण में निकल जाएंगे और आगे वापिस आने का समय माननीय न्यायालय के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा।

🌴👉4. सोशल मीडिया में संभावित विजय के लिए अपेक्षित अकादमिक शुभचिंतको के विचार NCTE के affadavit को मैनेज करने सन्दर्भ में ------- निहायती बेहूदगी और बचकाना विचार हैं, अगर ऐसे लोग इतना अच्छा मास्टर्स इन managment समझते है और ये मानते हैं कि सब कुछ मैनेज होना था तो न्यायपालिका में क्यों आये और ऐसे लोग किसी व्यक्ति विशेष का महिमामंडन और उसकी अहिमियत को देश की सर्वोच्च न्यायपालिका से ऊपर रखने लगे। अब ऐसे लोग आस्था और अंधविस्वास से परे हटकर सजगता की दुहाई देकर उस सर्वोच्च न्यायपालिका पर प्रश्नचिन्ह न लगाएं, जिसने सहारा प्रमुख सुब्रतो राय, क्रिमिनल हिस्ट्रीशीटर शहाबुद्दीन, नाबालिग से व्यभिचार में लिप्त आसाराम और 1987 के प्रसिद्ध शाहबानो केस में न्याय की लौ को जीवित रखा।

🌴👉5. अकादेमिक पक्ष विजय पताका फहरा रहा है, विपक् अति  आत्मविस्वास के गोते लगा रहा है, दोनों गलत है, मेरा व्यक्तिगत विचार है कि माननीय नयायालय के द्वारा दिए जाने वाले आदेश की प्रायिकता (100%) ज्ञात नहीं की जा सकती है, ये उदहारण सांख्यकीय प्रायिकता का न माने, चूँकि अंतिम आदेश पर लाल रंग का निशान माननीय न्यायालय द्वारा अभी निर्णीत होना है अतः उसके लिए उम्मीदों का भारांक 99.99% तो हो सकता लेकिन 100% नही, ऐसी स्थिति पर सभी अपने जोश पर नियंत्रण आदेश आने तक रखें और अपनी रणनीतियां सुनिश्चित करतेे रहे।

💡 *कोर्ट में होने वाले समस्त घटनाक्रम का विश्लेषण शीघ्र 22 मई के बाद..*


                           आपका
                              ⏬

         🏌🏼 *ओम नारायण तिवारी*          
                 ®मिशन सुप्रीम कोर्ट-
              उच्च प्राथमिक शिक्षक संघ,
                          (उ0प्र0)            
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook