Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती में स्क्रीनिंग के मानक को मिली मंजूरी, 542 शिक्षकों की भर्ती का मामला

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की शनिवार को हुई बैठक में 542 शिक्षकों की भर्ती के लिए मिले ऑनलाइन आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग करने के लिए तैयार मानक को मंजूरी मिल गई।
कार्य परिषद ने शिक्षक भर्ती के इंटरव्यू को गठित की जाने वाली चयन समितियों में शामिल होने वाले विशेषज्ञों के पैनल को भी स्वीकृति दे दी।
इन दोनों महत्वपूर्ण निर्णयों से अब इविवि में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया के आगे बढ़ने का रास्ता साफ हो गया है। पहली बार शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए गए हैं। मानक को मंजूरी मिलने से शिक्षक भर्ती को मिले बीस हजार से अधिक आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग शुरू हो सकेगी। कुलपति प्रो. आरएल हांगलू की अध्यक्षता में हुई बैठक में इविवि के नए चांसलर के संबंध में भी चर्चा हुई। कार्य परिषद के सदस्यों ने चांसलर के लिए जो नाम प्रस्तावित किए हैं उसमें से तीन नाम का पैनल तैयार कर एमएचआरडी को भेजने के लिए कुलपति प्रो. हांगलू को अधिकृत किया गया है।
बैठक में इविवि से संबंध डिग्री कॉलेजों के विभागों में इविवि की तर्ज पर रोटेशन के तहत वरिष्ठता अनुसार दो वर्ष के लिए विभागाध्यक्ष/कोआर्डिनेटर बनाने का प्रस्ताव रखा गया। कॉलेजों के कई विभागों में दस से 15 वर्षों से एक ही शिक्षक के पास यह दायित्व है। इस प्रस्ताव के पीछे मंशा यह है कि रोटेशन के तहत नए लोग आएंगे तो विभाग की बेहतरी के लिए कुछ अच्छा करेंगे। विभागों में एकाधिकार की भावना समाप्त होगी। सदस्यों ने चर्चा के बाद इस पर मसले पर संस्तुति देने के लिए डीन कॉलेज विकास की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने का निर्णय लिया। कार्य परिषद ने हॉस्टल की नई नियमावली को मंजूरी दे दी है।
इस नियमावली में कोर्सवाइज हॉस्टल आवंटित करने सहित कई अन्य प्रावधान किए गए हैं। नए प्रावधानों में शैक्षिक सत्र की समाप्ति के बाद हॉस्टल को खाली करने, समर हॉस्टल बनाना आदि भी शामिल है। वित्त अधिकारी, परीक्षा नियंत्रक के पदों पर फिर से विज्ञापित करने पर भी परिषद ने मोहर लगा दी है। बैठक शुरू होने से पूर्व दो नए सदस्यों प्रो. कैलाश कुमार और डॉ. पंकज कुमार का स्वागत किया गया।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook