Breaking Posts

Top Post Ad

DU: डीयू में ग्रेड के साथ छात्रों को नंबर भी मिलेंगे, विश्वविद्यालय ने छात्रों से सुझाव मांगे

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष के छात्रों के अंकपत्र में अब ग्रेड के साथ-साथ प्रतिशत में नंबर भी दिए जाने की तैयारी है। इसके संबंध में फामरूला तैयार करने के लिए एक समिति बनाई गई है।
च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) के तहत स्नातक करने वाले छात्रों के पहले बैच से इसे अमल में लाया जाएगा। इसकी शुरुआत इसी शैक्षणिक सत्र से हो जाएगी।सीबीसीएस की शुरुआत वर्ष 2018 शैक्षणिक सत्र के लिए की गई थी। इसके तहत छात्रों का सीजीपीए यानी ग्रेड प्रणाली के तहत आकलन किया जाना था। छात्रों को शून्य से दस के ग्रेड में परिणाम दिया जाता है। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यह नई पहल वक्त की मांग है। बाजार में ज्यादातर नौकरियों या उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय के आवेदन पत्र में छात्रों से प्रतिशत में अंकों की मांग की जाती है। जब भी छात्र ऐसे आवेदन भरते हैं तो वे प्रतिशत में नंबर दर्शाते हैं।इसलिए हम ऐसी प्रणाली की शुरुआत कर रहे हैं, जिससे विद्यार्थियों को सीजीपीए के साथ-साथ प्रतिशत भी पता चल सके। परीक्षा विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक यह प्रणाली सभी वर्ग के छात्रों के लिए लागू होगी। इसके लिए 17 सदस्यीय एक समिति बनाई गई है।
विश्वविद्यालय ने छात्रों और अन्य लोगों से अपनी इस पहले के संबंध में सुझाव मांगे हैं। ीिंल्ल  ी7ें 4ि. ूं. ्रल्ल पर सोमवार तक छात्र और अन्य संबंधित सदस्य सुझाव भेज सकते हैं। वर्ष 2018 में स्नातक पूरा करने वाले छात्रों के अंक पत्र पर सीजीपीए के साथ-साथ नंबरों का प्रतिशत भी दर्शाया जाएगा। इससे छात्रों को नौकरी ढूंढने के दौरान आसानी होगी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook