शिक्षक भर्ती के लिए इविवि जारी करेगा संशोधित विज्ञापन

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। विश्वविद्यालय खुलते ही इविवि प्रशासन संशोधित विज्ञापन जारी करेगा, क्योंकि पुराने विज्ञापन में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए गरीब सवर्ण आरक्षण (ईडब्ल्यूएस) आरक्षण की व्यवस्था लागू नहीं की गई थी। संशोधित विज्ञापन में इन पदों के लिए भी ईब्डल्यूएस को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा और नए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

इविवि प्रशासन ने शिक्षक भर्ती के लिए अप्रैल माह में विज्ञापन जारी किया था। इसके तहत शिक्षकों के कुल 558 पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें असिस्टेंट प्रोफेसर के 336, एसोसिएट प्रोफेसर के 156 और प्रोफेसर के 66 पद शामिल हैं। इविवि प्रशासन ने अप्रैल में जो विज्ञापन जारी किया था, उसमें असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए तो ईडब्ल्यूएस आरक्षण की व्यवस्था की गई थी लेकिन, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर पद के लिए ईब्डल्यूएस को आरक्षण नहीं दिया गया था। इसकी शिकायत केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से की गई थी।
मंत्रालय से शिकायत की गई थी कि तमाम विश्वविद्यालयों में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर पद के लिए ईडब्ल्यूएस को आरक्षण दिया गया है लेकिन, इविवि के शिक्षक भर्ती विज्ञापन में इसे शामिल नहीं किया गया। इसके बाद मंत्रालय की ओर से इविवि प्रशासन को पत्र जारी करते हुए एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर पद के लिए भी ईब्ल्यूएस आरक्षण व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए गए। सूत्रों के मुताबिक विश्वविद्यालय खुलते ही इस व्यवस्था को लागू करते हुए इविवि प्रशासन संशोधित विज्ञापन जारी करेगा और नए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित करेगा। हालांकि इस पर असमंजस है कि असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए नए अभ्यर्थियों से आवेदन लिए जाएंगे या नहीं। 

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments