Breaking Posts

Top Post Ad

भर्ती परीक्षाओं पर है जालसाजों की नजर : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लाखों युवाओं के सामने नया संकट
हर भर्ती पर सवाल, प्रतियोगी बेहाल
यूपीपीएससी की भर्तियों पर आपत्ति
इलाहाबाद। कुछ बनने का सपना लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लाखों युवाओं के सामने नया संकट खड़ा है। उत्तर प्रदेश लोेक सेवा आयोग की हर भर्ती पर विवाद है। अन्य भर्ती संस्थाओं की भर्ती परीक्षाओं में भी पेपर आउट, धांधली आदि के आरोप हैं। तकरीबन सभी भर्ती परीक्षाओं पर जालसाजों की नजर है।

पिछले दिनों हुईं परीक्षाओं पर ही गौर करें तो ज्यादातर के पेपर आउट होने की शिकायत रही। जबकि कार्रवाई कुछ ही गिरफ्तारियों तक सीमित रही। लोक सेवा आयोग की पीसीएस-2015 प्री जैसी भर्ती परीक्षा का दूसरा पेपर रद करने के लिए भी अभ्यर्थी आंदोलनरत हैं। धांधली तथा इस हठवादी रवैये की वजह से युवाओं का भर्ती संस्थाओं पर से भरोसा उठ गया है। इन अनियमितताओं के खिलाफ प्रतियोगियों का बड़ा तबका आंदोलनरत है और अधिकतर संस्थाओं की भर्तियाें की सीबीआई जांच की मांग कर रहा है।
एसएससी की भर्ती पर भी उठे सवाल
हायर सेकेंडरी लेवल भर्ती परीक्षा तीन चरणों में दिसंबर में संपन्न हुई। अभ्यर्थी सॉल्व पेपर के साथ पकड़े गए लेकिन आयोग पेपर आउट होने की बात नहीं मानता। इससे पहले सीजीएल-2013 टीयर-टू की परीक्षा और रिजल्ट को लेेकर भी अभ्यर्थी आंदोलनरत रहे।
माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड
माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में प्राचार्यों की नियुक्ति में अनियमितता का मामला सामने आया। इतिहास विषय के अभ्यर्थियों से अर्थशास्त्र के सवाल पूछे गए। बुकलेट के बीच में अर्थशास्त्र का पेपर लग गया था। आंदोलन के बाद पेपर रद हुआ। प्रवक्ता भर्ती-2011 का अब भी इंतजार है। जबकि 2013 में विज्ञापित पदों के लिए लिखित परीक्षा हो चुकी है। मामला हाईकोर्ट में लंबित है।
दारोगा और बैंक भर्ती
दरोगा भर्ती में धांधली के विरोध में प्रदेश भर में अभ्यर्थी आंदोलनरत हैं। मामला हाईकोर्ट में है। एसबीआई की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थी के शामिल होने की बात सामने आई।
रेलवे की ग्रुप डी भर्ती परीक्षा
रेलवे की दिसंबर में हुई ग्रुड डी के आखिरी चरण की भर्ती परीक्षा में एक जालसाज हल प्रश्नों की पर्ची के साथ पकड़ा गया। उसमें ज्यादातर सवाल पेपर से मेल खा रहे थे। इससे पहले हुई चार चरणों की परीक्षा में भी कई तरह के आरोप लगे।
यूपीपीएससी की हर भर्ती परीक्षा पर आपत्ति है। आयोग ने पीसीएस-2015 प्री परीक्षा के पहले पेपर की परीक्षा स्थगित कर दी लेकिन दूसरा प्रश्नपत्र अब भी रद नहीं हुआ। चिकित्साधिकारी भर्ती के साक्षात्कार में कई अभ्यर्थियों का नियम विरुद्ध चयन का आरोप है। गलत विकल्प के चलते पीसीएस-2013 प्रारंभिक परीक्षा और पीसीएस-जे का परिणाम संशोधित करना पड़ा। पीसीएस-2011 के साक्षात्कार में एक खास वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने का आरोप है। यह मामला हाईकोर्ट में है। लोअर सबऑर्डिनेट-2008 के अंतिम परिणाम पर भी आपत्ति है। दो साल बाद मार्कशीट जारी नहीं की गई है। एपीओ भर्ती में हुई धांधली को मशीनी त्रुटि बताकर उसे संशोधित किया गया।
भर्ती परीक्षाओं पर है जालसाजों की नजर
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

More Related Today's Updates :



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

हेल्थ फैशन खाना खज़ाना सरकारी नौकरी ब्यूटी टिप्स रिलेशनशिप सक्सेस मंत्र लाइफस्टाइल चटर-पटर फोटो धमाल

Facebook