Breaking Posts

Top Post Ad

विद्यालय विकल्प के लिए असमंजस की स्थिति : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

नहीं मिली बंद और एकल विद्यालयों की सूचना

मैनपुरी, भोगांव: शिक्षामित्रों की काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद समायोजन का काम तेजी के साथ करने में विभागीय उदासीनता आड़े आ रही है। विभिन्न ब्लॉकों के खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा अब तक बीएसए कार्यालय को अपने क्षेत्रों में बंद और एकल विद्यालयों की सूची उपलब्ध न कराए जाने से विकल्प भरने की प्रक्रिया में देरी हो सकती है।
काउंसिलिंग पूरी करा चुके शिक्षामित्रों को निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक समायोजन के लिए फिलहाल इंतजार करना पड़ सकता है। महिला और विकलांग शिक्षामित्रों को विद्यालय विकल्प भरने के लिए फिलहाल कोई निर्देश न मिल पाने से असमंजस की स्थिति बन गई है।
दूसरे चरण में दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाए जाने के लिए शासन ने इस माह के दूसरे पखवाड़े से काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू कराई थी। 16 अप्रैल से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर मैनपुरी के 179, घिरोर के 143, कुरावली के 106, सुल्तानगंज के 129, बेवर के 204, किशनी के 142, करहल के 127, बरनाहल के 83, नगर क्षेत्र के 9 व जागीर के 112 शिक्षा मित्रों सहित कुल 1248 ने काउंसिलिंग के काम को 5 दिनों में पूरा किया था। काउंसिलिंग प्रक्रिया के बाद महिला और विकलांग शिक्षामित्रों से विद्यालय आवंटन के लिए मनपसंद विकल्प भरवाने की प्रक्रिया शुरू की जानी है। बीएसए कार्यालय द्वारा इस संबंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में स्थित बंद और एकल विद्यालयों की सूची को भेजने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। लेकिन अब तक इस काम को पूरा करने में खंड शिक्षा अधिकारियों ने तेजी नहीं दिखाई है। बंद और एकल विद्यालय की सूची न मिल पाने के चलते शुक्रवार से शुरू होने वाले विकल्प भरने के काम को आगे बढ़ा दिया गया है। बीएसए कार्यालय के लेखाकार प्रदीप चौहान ने बताया कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र भेजे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही दो दिनों के अंदर महिला और विकलांग श्रेणी के शिक्षा मित्रों से विद्यालय के 3-3 विकल्प भरवा लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल से पहले समायोजन का काम पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।
4 ब्लॉकों ने साझा की जानकारी
बंद और एकल विद्यालयों की सूची देने में 4 ब्लॉक आगे रहे हैं। जबकि करहल, मैनपुरी, घिरोर, कुरावली, सुल्तानगंज, किशनी से अब तक बीएसए कार्यालय को ऐसे विद्यालयों की सूची उपलब्ध नहीं कराई गई थी। इन ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारियों को कई बार पत्राचार किया जा चुका है।



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook