Breaking Posts

Top Post Ad

मम्मी.. मास्साब उल्टी-सीधी बात करते हैं

संवाद सहयोगी, सिरसागंज (फीरोजाबाद): बेसिक शिक्षा विभाग के एक परिषदीय स्कूल में शिक्षक गुरु-शिष्य का नाता ही भूल गए। कक्षा आठ की छात्राओं के साथ अक्सर मजाक कर बैठते हैं।
स्कूल की दो छात्राओं की तो रोजाना सुंदरता की तारीफ करते। पहले तो छात्राएं नजरअंदाज करती रहीं, लेकिन शिक्षक का रवैया नहीं बदला तो उन्होंने स्कूल जाना बंद कर दिया। तीन दिन से स्कूल नहीं जा रही एक बेटी से मां ने कारण पूछा तो छात्रा बिलख पड़ी और पूरी बात बता दी। इसके बाद पड़ोसी छात्रा ने भी परिजनों को बता दिया। गुस्साए परिजन मंगलवार को स्कूल पहुंचे और शिक्षक पर आरोप लगाए। हालांकि बाद में मामला रफा-दफा हो गया।
मामला सिरसागंज से करीब आठ किमी दूर स्थित गांव के स्कूल से जुड़ा है। जूनियर हाईस्कूल में कक्षा आठ तक की छात्राएं पढ़ती हैं। स्कूल में पड़ोसी गांव की तीन छात्राएं पिछले तीन दिन से स्कूल नहीं आ रही थी। पहले तो परिजनों ने छात्राओं के स्कूल न जाने को सामान्य माना, लेकिन जब छात्राएं स्कूल के नाम से डर जाती तो एक छात्रा की मां ने प्यार से पूछा तो छात्रा ने जो बताया, उससे परिजन आक्रोशित हो गई। छात्रा ने स्कूल के एक शिक्षक पर अभद्र शब्दावली प्रयोग करने का आरोप लगाते हुए कहा, सर उल्टी-सीधी बात करते हैं। पड़ोस में ही रहने वाली छात्रा की सहेली से जब परिजनों ने बात की तो उसने भी इसकी पुष्टि की। इस पर छात्राओं के भाई व परिजन मंगलवार दोपहर 12 बजे स्कूल पहुंच गए। मंगलवार को शिक्षक स्कूल में नहीं आए थे। परिजनों ने शिकायत करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। खबर मिलने पर खंड शिक्षाधिकारी धर्मेंद्र कटियार भी यहां पर पहुंच गए। अन्य छात्राओं के परिजन भी स्कूल पहुंच गए। उन्होंने भी शिक्षक पर आरोप लगाए तो स्कूल में कक्षा आठ पास कर चुकी गांव की ही एक छात्रा ने यहां आकर शिक्षक पर गंभीर आरोप लगाए। हालांकि बाद में शिक्षकों ने छात्राओं के परिजनों को समझा-बुझा कर वापस भेज दिया। देर शाम तक परिजनों ने इस मामले में कोई लिखित शिकायत नहीं की है।
'न्याय पंचायत खौंड़ई की एक ग्रामसभा के स्कूल में शिक्षक द्वारा ग्रामीणों से अभद्र भाषा में बातचीत की शिकायत मिली थी। स्कूल में पहुंच मामले की जांच की है। जांच पूरी होने पर रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को भेजेंगे। छात्राओं के साथ में गलत बातचीत के संबंध में कोई भी शिकायत नहीं मिली है।'
-धर्मेंद्र कटियार, खंड शिक्षाधिकारी

मदनपुर।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook