Breaking Posts

Top Post Ad

Breaking : बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री का बड़ा बयान, इस वर्ष बदल जाएगी शिक्षा ब्यवस्था

अयोध्या. न्यास अध्यक्ष व मणिरामदास छावनी के जन्मोत्सव समारोह में पहुंची बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल ने पत्रकारों से वार्ता करते हुये कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तन के लिए सरकार प्रयासरत है।
शीघ्र ही प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था परिवर्तित रूप में नजर आयेगी। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा सुधरे इसके लिए नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इस बार विद्यालयों में पैरेंट टीचर एसोसिएशन बनाए गए हैं, जिसमें मां अपने बच्चों को दी जा रही शिक्षा और मिड-डे-मिल के भोजन पर नजर रखेंगे। यही नहीं, मां के साथ साथ मौसी और सहेली को भी इस निरीक्षण में शामिल कराए जाने की योजना है।
बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया की बेसिक शिक्षा में अमूलचूल परिवर्तन की जरूरत है। शिक्षक स्कूल आए इसके लिए काम किया जा रहा है, उत्तर प्रदेश में इस समय एक करोड़ साठ लाख बच्चे शिक्षा ले रहे हैं, उनको आधार से लिंक किया जा रहा है, जिससे स्कूल में बच्चों की जनसंख्या की सही जानकारी मिल सके। शिक्षक स्कूलों इसके लिए अटेंडेंस रजिस्टर पर उनकी फोटो भी लगाई जा रही है। भोजन और शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता के लिए सरकार ने पेरेंट्स टीचर एसोसिएशन बनाया है। स्कूलों में 6 माताएं बच्चों की शिक्षा एवं भोजन पर नजर रखेंगी। क्योंकि भोजन और मां का करीबी संबंध है, जो माताएं कम पढ़ी-लिखी हैं। उनकी मौसी ही नहीं मां की सहेली भी इस काम को करेंगी।
उन्होंने कहा प्रदेश में एक लाख 58 हजार विद्यालय है, इन विद्यालयों में बच्चों की संख्या बड़े और स्कूलों का महत्व बच्चों को समझ में आए। इसके लिए नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं, इसलिए बच्चों का यूनिफॉर्म भी बदला गया है। क्योंकि, रंगों का सीधा फर्क दिमाग पर पड़ता है। अभी तक खाकी रंग बच्चों को होमगार्ड की ड्रेस की तरह लगती थी। हमारी कोशिश है कि बच्चों को जुलाई माह में ड्रेस ही नहीं उसके साथ-साथ जूता और मोजेे भी दिए जाएं। किताबें भी जुलाई माह तक उनके हाथों में पहुंच जाएं, इनके शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं यही नहीं जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के एक विद्यालय को गोद ले प्रदेश में लोग बड़ी संख्या में गोद भी ले रहे हैं जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो उन्होंने कहा टीचर की संख्या में नहीं अनुपात में गड़बड़ी है इसके लिए जहां बच्चों की संख्या कम है उन विद्यालयों की सूची बनाई जा रही है। एकल विद्यालयों की स्थिति में सुधार किया जायेगा। सरकार इसके लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कई विद्यालय शिक्षामित्रों के भरोसे पर चल रहे हैं, इस ओर पर सरकार का ध्यान है।
उन्होंने कहा कि एक अध्यापक कैसे बच्चों को पड़ा सकता है। शिक्षामंत्री ने कहा कि शिक्षक व छात्र अनुपात भी सुधारने पर ध्यान दिया जायेगा तभी बेहतर शिक्षा व्यवस्था प्रदान की जा सकती है। अयोध्या के रामकोट में एक ही कैम्पस में संचालित तीन विद्यालयों की ओर भी मंत्री का ध्यानाकृष्ट किया गया। उन्होंने तत्काल बीएसए फैजाबाद को इस ओर ध्यान देने को निर्देशित किया।
इससे पूर्व अयोध्या पहुंची बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल मणिरामदास छावनी पहुंची और न्यास अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास जी महाराज से आशीर्वाद लिया और उसके बाद वह कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक पुरुषोत्तम नारायण सिंह व कारसेवकपुरम प्रभारी शिवदास व प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा से भी मुलाकात की

इस दौरान बीएसए योगेन्द्र कुमार, एडी फैजाबाद राजेश कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook