यूपी में होंगी शिक्षकों की बंपर भर्तियां, जारी होने वाला है नोटिफिकेशन

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग में जल्द ही एलटी ग्रेड-1 शिक्षकों की भर्तियां होने वाली हैं. विभाग ने इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) को प्रस्ताव भेज दिया है.
इस साल के अंत तक वेकेंसी का नोटिफिकेशन जारी हो सकता है.

जानें किस आधार पर होगी भर्ती

विभाग में अभी तक भर्तियां ग्रेडिंग के आधार पर की जाती थीं, लेकिन सरकार के ताजा नियम के मुताबिक अब सभी भर्तियां लिखित परीक्षा के आधार पर होंगी. बता दें कि पिछली सरकार ने भर्ती नियमों में बदलाव किये गये थे. फिलहाल विभाग में एलटी ग्रेड 1 के 9437 पद और प्रवक्ता के 2600 पद खाली हैं. साथ ही आने वाले समय में 400 पद और खाली होने वाले हैं.
पहले ही होनी थी ये भर्तियां

विभाग ने 9857 पदों पर भर्तियां निकालने का तय किया है. शिक्षकों के करीब 9342 पदों पर पिछले साल भर्तियां होनी थीं. इसके लिए विभाग ने विज्ञापन भी जारी किया था और पदों के लिए लाखों आवेदन भी आए थे लेकिन प्रदेश में सरकार बदलने के कारण प्रक्रिया वहीं अटकी रही.

दबाव के बाद शुरू हुई प्रक्रिया

माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक अमरनाथ वर्मा ने बताया कि एलटी ग्रेड 1 शिक्षकों के पदों पर भर्तियों के लिए लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेज दिया गया है. सभी शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा के जरिये होगी. शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर रोक के बाद से विभाग पर भर्तियों का दबाव बढ़ रहा है. बता दें कि सुप्रीम के शिक्षामित्रों पर फैसला देने के बाद से ही शिक्षा विभाग में बड़ा दबाव आया है. लगातार आंदोलन हो रहे हैं. माना जा रहा है कि ये फैसला इसी दबाव में लिया गया है.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Post a Comment