Breaking Posts

Top Post Ad

कला शिक्षक भर्ती से बीएड हटाने को अनूठा प्रदर्शन

राजकीय विद्यालयों में कला शिक्षक भर्ती से बीएड की अनिवार्यता हटाने की मांग को लेकर बेरोजगारों ने बुधवार को शिक्षा निदेशालय में अनूठा प्रदर्शन किया।
कला स्नातक और ललितकला स्नातक छात्र-छात्राओं ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की 40 गुणे 20 फीट विशाल पेंटिंग बनाकर अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक मंजू शर्मा के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।
अभ्यर्थियों की मांग है कि जो अर्हता केंद्र सरकार की सभी भर्तियों जैसे केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय संगठन में लागू हैं, वे ही एलटी ग्रेड भर्ती में भी मान्य की जाएं। उनका कहना है कि पूरे देश में कला स्नातक व ललितकला स्नातक की डिग्री मान्य है। उत्तर प्रदेश समेत देश के सभी विश्वविद्यालय तथा उससे संबद्ध महाविद्यालय ललित कला व कला स्नातक की उपाधि देते हैं, तो इसे उत्तर प्रदेश में मान्य क्यों नहीं किया जा रहा।

कला विषय के छात्रों के लिए जबरन बीएड की उपाधि लागू की जा रही है जबकि ललितकला बीएफए व एमएफए (छह वर्ष) और कला स्नातक बीए व एमए (ड्राइंग व पेंटिंग पांच वर्ष) का होता है। ये पाठ्यक्रम पूरी तरह से व्यवसायिक है और इन्हें पढ़ाने के लिए बीएड की आवश्यकता नहीं होती। दृश्य कला छात्र मोर्चा के सुनील भारतीय ने मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से अनुरोध किया कि बीएड की अनिवार्यता समाप्त करें ताकि दृश्य कला के लाखों छात्रों को भर्ती परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिल सके।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook