लखनऊ: पुरानी पेंशन बहाली समेत विभिन्न मांगों को लेकर एक लाख से ज्यादा शिक्षकों ने राजधानी लखनऊ स्थित इको गार्डेन में धरना प्रदर्शन किया. उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के आह्वान पर हुए इस धरने में प्राइमरी, जूनियर, माध्यमिक, मदरसा, संस्कृत, राजकीय एवं महाविद्यालय के शिक्षक शामिल हुए.

शिक्षकों ने इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर दो मिनट का मौन रख शोक संवेदना प्रकट की और उनकी आात्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना की. उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष व एमएलसी ओम प्रकाश शर्मा ने पुरानी पेंशन बहाली की मांग उठाते हुए कहा कि ‘पेंशन भीख नहीं है.’ सभी शिक्षक संगठन सर्वसम्मति से उस पुरानी पेंशन की बहाली की मांग करते हैं जो 2004 तक सभी राज्य कर्मचारियों एवं शिक्षकों को अनुमन्य रही है.
खाली पदों को जल्‍द भरे सरकार
उन्होंने कहा कि सभी स्तरों पर शिक्षकों के सृजित पदों के अनुरूप शिक्षक नहीं हैं. महासंघ की मांग है कि शिक्षक के सृजित पदों के प्रति रिक्त पदों पर तत्काल योग्य एवं प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति की व्यवस्था की जाए. उन्होंने कहा कि शिक्षकों की मांगों पर यदि जल्द ही एक उच्चस्तरीय वार्ता आयोजित कर आदेश जारी नहीं किए गए तो शिक्षक समुदाय को आन्दोलन के दूसरे पक्षों का सहारा लेने के लिए बाध्य होगा.