Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती 2018 के लिए चयन मानक सुधारने पर लगा मरहम: 41556 पदों के आधार पर जारी हुई थी पहले चयन 34660 की सूची, फिर दोबारा 68500 पदों के लिए जारी की गई दूसरी चयन 6127 की सूची

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती का चयन मानक सुधार दिया गया है, तभी दूसरी सूची जारी हो सकी है। अफसरों ने एकाएक चयन मानक न बदला होता और यह प्रक्रिया पहले ही अपना ली गई होती तो शायद किरकिरी न होती।
इसके बाद भी योगी सरकार ने चयन की गड़बड़ी सुधारने में वक्त नहीं लगाया। पहली चयन सूची जारी होने के महज दो दिन में ही दूसरी सूची निकालकर उसकी भरपाई कर दी है।1परिषदीय स्कूलों की शिक्षक भर्ती की दूसरी सूची पर एक वर्ग लगातार सोशल मीडिया पर सवाल उठा रहा है कि आखिर इतने पद कहां से आ गए। यह भी कहा जा रहा है कि कहीं आरक्षित वर्ग की सीटों पर तो चयन नहीं किया गया है।
हकीकत यह है कि भर्ती के तय पदों या आरक्षित सीटों से किसी तरह से छेड़छाड़ नहीं की गई है। अफसरों की मानें तो 31 अगस्त को जारी पहली चयन सूची का आधार भर्ती के तय पद की जगह पद रहे हैं, उसी को देखते हुए 34660 अभ्यर्थियों को जिला आवंटन किया गया। इसके बाद लिखित परीक्षा में सफल 6136 अभ्यर्थी चयन सूची से बाहर होने पर बेहद खफा थे। इसे ‘दैनिक जागरण’ ने प्रमुखता से उठाया और तब दूसरी सूची रविवार रात में जारी की गई। इसमें भर्ती के कुल पद यानी को आधार बनाया गया और 6127 की दूसरी चयन सूची जारी की गई। इसमें नौ अभ्यर्थी ऐसे रहे हैं जिन्होंने जिलों के कम विकल्प दिए थे, इसलिए सिर्फ वह ही चयन से बाहर हुए हैं, बाकी सभी को जिला आवंटित हुआ है।
पदों के आधार पर जारी हुई थी पहले चयन 34660 की सूची
पदों के लिए जारी की गई दूसरी चयन 6127 की सूची
सीएम आज बांटेंगे नियुक्ति पत्र
अभ्यर्थियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को नियुक्ति पत्र बांटेंगे। कार्यक्रम डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में शाम चार बजे आयोजित होगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook