Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी डिग्री अनुदेशक नियुक्ति का भंडाफोड़ : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

डिग्री के फर्जीवाड़े का भंडाफोड़
जागरण संवाददाता, लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री के आधार पर लखीमपुर खीरी में बीपीएड अनुदेशक के पद पर नियुक्ति हासिल करने का फर्जीवाड़ा सामने आया है। लविवि में लखीमपुर के बीएसए की तरफ से वेरीफिकेशन के लिए भेजे गए प्रपत्रों में बड़ी संख्या में डिग्रियां फर्जी पाई गई हैं।
इनमें अभ्यर्थियों की डिग्री फर्जी निकलने की पुष्टि भी हो गई है। इस मामले में परीक्षा नियंत्रक ने पूरे प्रक्रिया की जांच के आदेश दिए हैं।
दरअसल, लखीमपुर खीरी में 42 पदों पर अंशकालिक बीपीएड अनुदेशकों की नियुक्ति जूनियर हाई स्कूलों में होनी है, जिसकी प्रक्रिया चल रही है। चयनित अभ्यर्थियों के प्रपत्रों की जांच के लिए विभाग ने संबंधित विश्वविद्यालयोंमें प्रपत्र भेजे हैं। इनमें अभ्यर्थियों के दस्तावेज लखनऊ विश्वविद्यालय में जांच के लिए भेजे गए थे। प्रपत्रों की जांच के दौरान सामने आया कि बीपीएड की 47 और बीए की 45 डिग्रियां फर्जी हैं।


http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने प्रपत्र जांच के दौरान यह धांधली पकड़ी है। सूत्रों के मुताबिक प्रारंभिक जांच में ही विश्वविद्यालय के कर्मचारियों ने डिग्री के फर्जीवाड़े को पकड़ लिया। आननफानन पूरे मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी गई, जिसके बाद परीक्षा परीक्षा नियंत्रक ने जांच के लिए आए सभी प्रपत्रों की गहनता से पड़ताल का आदेश दिया। बताया गया कि छानबीन में वर्ष 1999 से 2007 तक लखनऊ विश्वविद्यालय की बीए एवं बीपीएड डिग्रियां फर्जी पाई गईं। जांच के दौरान अधिकांश अभ्यर्थियों के रोल नंबर वेरीफिकेशन में सही नहीं पाए गए हैं। इनमें बीपीएड के 47, जबकि बीए के 45 अभ्यर्थियों की डिग्री फर्जी है। जालसाजी के इस गोरखधंधे में उन कॉलेजों की फर्जी मार्कशीट बनाई गई है, जहां संबंधित डिग्री की पढाई तक नहीं होती। इनमें कुछ अभ्यर्थियों की बीपीएड की फर्जी मार्कशीट खुनखुनजी गल्र्स डिग्री कॉलेज से बनाई गई है, जहां बीपीएड की पढ़ाई होती ही नहीं।
लखीमपुर के बीएसए ने जो प्रपत्र जांच के लिए भेजे थे, उनमें 47 अभ्यर्थियों की डिग्री व मार्कशीट प्रारंभिक जांच में फर्जी पाए गए हैं। इस मामले में बीएसए को जांच के लिए लिखा गया है। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन अपने स्तर से प्रकरण की जांच करेगा।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook