वार्षिक परीक्षा के लिए जारी हुए बजट : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में इस बार वार्षिक परीक्षा की व्यवस्था बदली हुई नजर आएगी। ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखे जाने के बजाय छात्रों के हाथों में प्रश्न पत्र होगा। छात्रों को उत्तर लिखने के लिए उत्तर पुस्तिका भी मिलेगी। वार्षिक परीक्षा की व्यवस्था के लिए शासन ने बजट जारी कर दिया है।
शिक्षा विभाग को वार्षिक परीक्षा संपन्न कराने के लिए समय से तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।
सरकारी प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में वार्षिक परीक्षा अभी तक महज खानापूर्ति बनी हुई थी। परीक्षा के लिए अलग से बजट जारी न होने के चलते शिक्षा विभाग सीमित संसाधनों के साथ परीक्षा संपन्न कराता था। ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिख कर छात्रों को उत्तर लिखने होते थे। उत्तर पुस्तिका के नाम पर छात्रों को दो पेज दे दिए जाते थे। जरूरत पड़ने पर छात्रों को अलग से पेज भी नहीं मिल पाते थे। लेकिन इस बार शिक्षा विभाग को वार्षिक परीक्षा संपन्न कराने के लिए बजट जारी किया गया है। इस बजट से परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका का इंतजाम करना होगा। परीक्षा से पूर्व प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाएं तैयार कराने के लिए शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा तीन से 21 मार्च के बीच होगी।
परीक्षा के लिए संसाधन उपलब्ध कराए जाने से उम्मीद है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अपनी तैयारी दिखाने का अवसर मिलेगा। उनके बीच प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ेगी।
वार्षिक परीक्षा संपन्न कराने के लिए इस बार बजट मिला है। प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाएं छात्रों को उपलब्ध कराई जाएंगी। परीक्षा मार्च में प्रस्तावित है।
-मनोज कुमार वर्मा, बेसिक शिक्षा अधिकारी।

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Breaking News This week