Breaking Posts

Top Post Ad

बड़ा खुलासा : लेखपाल भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का राजफाश हुआ है। बलरामपुर जिले की परीक्षा में बैठे 11,911 अभ्यर्थियों में से सिर्फ 5,413 अभ्यर्थियों में से मेरिट लिस्ट बनाकर परिणाम घोषित कर दिया गया।
अधिक नंबर पाने वाले फेल अभ्यर्थियों द्वारा न्यायालय की शरण लेने पर परीक्षा कराने वाली संस्था मेसर्स टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज ने इसे तकनीकी त्रुटि मानते हुए 447 अभ्यर्थियों की एक और सूची भेज दी है। लेखपाल भर्ती के इस फर्जीवाड़े का राजफाश होने से प्रदेश के अन्य जिलों का भी परीक्षा परिणाम संदेह के दायरे में आ गया है।

राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा परिणाम में त्रुटि की पुष्टि पूरी प्रक्रिया को कठघरे में ला दिया है। जिले में राजस्व लेखपाल के 125 पद हैं।
इसके सापेक्ष हुई लिखित परीक्षा में 11,911 अभ्यर्थियों ने भाग लिया। परीक्षा मेसर्स टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज ने आयोजित कराई थी। लिखित परीक्षा के पश्चात आए परिणाम में 401 अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर उत्तीर्ण करते हुए साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। परीक्षा परिणाम घोषित होते ही मेरिट में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से अधिक नंबर पाने वालों को फेल कर दिया गया। वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम देखने के बाद कई अभ्यर्थियों ने इसकी लिखित शिकायत जिलाधिकारी से की।
अभ्यर्थी इंद्रमोहन पांडेय, विजय कुमार सोनी, अमित कुमार तिवारी व प्रेमप्रकाश पांडेय ने न्यायालय की शरण ली। न्यायालय में मामला पहुंचते राजस्व परिषद भी सकते में आ गया। परीक्षा कराने वाली संस्था मेसर्स टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज ने राजस्व परिषद को 12 फरवरी 2016 को अपना जवाब दिया। इसमें साफ लिखा की जनपद के मेरिट लिस्ट को तैयार करने के लिए डाटाबेस से अभ्यर्थियों के डाटा लिए गए। 5,413 अभ्यर्थियों ने डाटा बेस के आधार पर मेरिट लिस्ट उपलब्ध कराई गई। पुन: जांच करने पर पाया गया कि पूर्व में जो मेरिट लिस्ट तैयार की थी। वह मात्र 5413 से ही थी। शेष अभ्यर्थियों के डाटा में मानवीय त्रुटि के कारण मेरिट लिस्ट बनाने के पूर्व में नहीं जांची गई। पुन: लिखित परीक्षा का परिणाम पूरे परीक्षा में सम्मिलित 11,911 अभ्यर्थियों के आधार पर तैयार किया गया। इसमें याचीगण सहित 447 अभ्यर्थी नए अर्ह पाए गए है।


जिले में राजस्व लेखपाल के 125 हैं। इसके सापेक्ष पहले चरण में एक पद पर तीन के मानक से 401 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। इनका साक्षात्कार आठ से 24 फरवरी तक हुआ है। अब दूसरी सूची 447 अभ्यर्थियों की आई है। यदि यह भी साक्षात्कार में शामिल किए गए तो एक पर तीन का मानक दरकिनार हो जाएगा।

अर्ह अभ्यर्थियों की दूसरी सूची मिली है। परीक्षा कराने वाली एजेंसी ने जो सूची उपलब्ध कराई है। उस पर राजस्व परिषद से मार्गदर्शन मांगा गया है। राजस्व परिषद के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

-प्रीति शुक्ला, जिलाधिकारी
null
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook