Breaking Posts

Top Post Ad

12वीं के बाद शॉर्ट टर्म कोर्सेज़ से मिल सकती है अच्छी जॉब

नई दिल्ली. बाहरवीं के रिजल्ट आने के बाद बहुत से स्टूडेंट स्कूल से बाहर निकलने के बाद अब कॉलेज लाइफ में कदम रखने को तैयार हैं। लेकिन यहां पर कई युवा कश्मकश में फंस जाते हैं कि डिग्री कोर्स की तरफ जाएं या कुछ और ट्राई करें। चलिए आज आफका ये कंफ्यूजन भी दूर किए देते हैं।
कई बार पारिवारिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि उच्च शिक्षा जारी रख सकें। ऐसे में इंजीनियरिंग, मेडिकल या मैनेजमेंट की पढ़ाई न कर पाने से निराश होने के बजाए अपने हुनर को पहचान, कामयाबी की ओर बढ़ सकते हैं। इसलिए सारी बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे शॉर्ट टर्म कोर्सेज के बारे में जिन्हे आप कम फीस के साथ पूरा करके सफलता पा सकते हैं।

हार्डवेयर नेटवर्किंग
कम्प्यूटरीकरण के इस दौर में कम्प्यूटर्स के रखरखाव और संचालन का ज्ञान रखने वालों के लिए नौकरी की कमी नहीं है। रेलवे, बैंक, एयरलाइंस या ई-कॉमर्स कंपनी ही नहीं, अमूमन सभी सरकारी या प्राइवेट विभागों का कामकाज कम्प्यूटर पर ही संचालित हो रहा है और ये कम्प्यूटर्स इंटरनल नेटवर्किंग से जुड़े होते हैं। इन्हें मेंटेन रखने का काम कम्प्यूटर नेटवर्किंग प्रोफेश- नल्स के बिना संभव नहीं है।
इलेक्ट्रिशियन
इलेक्ट्रिशियन बनना चाहते हैं, तो बिना किसी दुविधा में पड़े यह कोर्स कर सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद सरकारी या निजी किसी भी क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं क्योंकि कमोबेश हर कंपनी में इलेक्ट्रिशियन की जरूरत तो होती ही है। चाहें, तो घरों में फिटिंग व फॉल्ट ठीक करने जैसा खुद का काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान भी खोल सकते हैं।

सॉफ्टवेयर कोर्सेज
सॉफ्टवेयर कोर्सेज यानी ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग, एनिमेशन, ऐप डेवलपमेंट या डिजिटल मार्केटिंग में आजकल करियर ग्रोथ बहुत है। ये नए दौर के करियर हैं। 12वीं पास युवा इन शॉर्ट-टर्म कोर्सेज को करके ग्रेजुएट युवाओं से कहीं ज्यादा कमाई कर सकते हैं। आईटी/ सॉफ्टवेयर कंपनियों, विज्ञापन एजेंसियों तथा इलेक्ट्रॉनिक न्यूज चैनलों में ऐसे प्रोफेशनल्स महज एक से दो वर्ष के अनुभव के बाद 20 से 30 हजार रुपए महीना कमा रहे हैं।

फोटोग्राफी
इस पेशे में अब काफी ग्लैमर और पैसा है। फैशन फोटोग्राफी, एडवरटाइजिंग फोटोग्राफी, ट्रैवल फोटोग्राफी, वाइल्डलाइफ एंड आउटडोर फोटोग्राफी और फोटो जर्नलिज्म के अलावा बड़े-बड़े आयोजनों में फोटोग्राफी के प्रोफेशनल्स की हमेशा मांग रहती है। आप चाहें, तो खुद का स्टूडियो भी खोल सकते हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook