Breaking Posts

Top Post Ad

प्रदेश के 1618 शिक्षक बनेंगे प्रवक्ता, लोकसेवा आयोग के माध्यम से होंगे प्रमोशन, आदेश जारी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश के 1618 शिक्षकों का प्रवक्ता पद पर प्रमोशन करने का फरमान जारी हो गया है। राजकीय माध्यमिक कालेजों के शिक्षकों की यह पदोन्नति लोकसेवा आयोग उप्र के जरिए होगी। करीब तीन साल से यह पदोन्नति अटकी थी, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने अब आदेश जारी कर दिया है।
यह प्रक्रिया हर हाल में जून में पूरी कर लिए जाने का निर्देश है। साफ है कि नए सत्र में शिक्षक प्रमोट हो जाएंगे।

प्रदेश के राजकीय इंटर कालेजों में इस समय प्रवक्ता पुरुष शाखा के 909 एवं महिला शाखा के 709 समेत कुल 1618 पद खाली चल रहे हैं। इन पदों पर प्रमोशन की कार्यवाही लोकसेवा आयोग के जरिए होनी है। शिक्षा निदेशक माध्यमिक अमरनाथ वर्मा ने अपर शिक्षा निदेशक को यह पद भरने की प्रक्रिया पूरी करने आदेश जारी कर दिया है।
null
असल में 2012-13 में प्रवक्ता पुरुष शाखा पदोन्नति कोटे से 385 रिक्त पद भरने का अधियाचन शिक्षा निदेशालय को प्राप्त हुआ था।

इसे 20 सितंबर 2012 को निदेशालय ने आयोग को भेजा, वहीं आयोग ने 13 मार्च 2013 को इस अधियाचन को वापस कर दिया और सेवा नियमावली में संशोधन का अधियाचन भेजने को कहा। नियमावली में संशोधन के लिए 10 जून 2013 को प्रस्ताव शासन को भेजा गया। शासन ने उप्र विशेष अधीनस्थ शैक्षणिक (प्रवक्ता संवर्ग) सेवा नियमावली 1992 में संशोधन कर दिया है। इसी के साथ तीन साल से अटकी पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी होने का रास्ता साफ हो गया है। शिक्षा निदेशक ने यह भी निर्देश दिया है कि यह कार्यवाही जल्द की जाए, ताकि जुलाई से स्कूलों की पढ़ाई में कोई व्यवधान न आए।

749 पदों पर होगी सीधी भर्ती : सूबे के राजकीय इंटर कालेजों (बालक/बालिका) में प्रवक्ता पद पर जल्द ही सीधी भर्ती भी होगी। इसमें पुरुष शाखा के 473 एवं महिला शाखा के 276 कुल 749 खाली पदों को भरा जाएगा। यह भर्तियां भी लोकसेवा आयोग के जरिए ही कराए जाने के निर्देश हैं।

प्रधानाचार्य के 323 रिक्त पद भरेंगे

प्रदेश के राजकीय इंटर कालेजों (बालक/बालिका) में प्रधानाचार्य के पद काफी संख्या में एवं लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं। इस समय उप्र शैक्षिक अध्यापन (अधीनस्थ राजपत्रित) पुरुष शाखा के 225, महिला शाखा के 51 एवं निरीक्षण शाखा के 47 समेत कुल 323 अधिकारियों की पदोन्नति उप्र शैक्षिक (सामान्य शिक्षा संवर्ग) समूह ‘ख’ के पदोन्नति कोटे के रिक्त पदों पर पदोन्नति की कार्यवाही लोकसेवा आयोग उप्र इलाहाबाद के माध्यम से की जानी है। यह भर्तियां भी आयोग को ही पूरी करनी है। इन पदों पर जल्द नियुक्ति कराने का आदेश जारी कर दिया गया है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook