Breaking Posts

Top Post Ad

अब शिक्षक दिलाएंगे बच्चों को 9वीं में दाखिला

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : परिषदीय स्कूलों में कक्षा आठ पास करने के बाद अब बच्चों को नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। सर्व शिक्षा अभियान के तहत अब ये जिम्मेदारी स्कूल के अध्यापकों को सौंपी गई है।
अब कक्षा आठ पास करने वाले हर छात्र-छात्रा को 9वीं में प्रवेश दिलाने का प्रयास शिक्षक अपने स्तर से करेंगे। कस्तूरबा विद्यालयों की छात्राओं को भी प्रवेश दिलाने का काम शिक्षक ही करेंगे। शासन की ओर से ये निर्देश शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए जारी किए गए हैं। इसके पीछे शासन की मंशा है कि अगर कक्षा आठ तक विद्यार्थियों को सही से शिक्षित नहीं किया गया तो 9वीं में प्रवेश मिलने में दिक्कत होगी। इतना ही नहीं, शासन की ओर से नौवीं में प्रवेश दिलाने वाले बच्चों की संख्या भी तय करने पर विचार चल रहा है। इसके तहत ये जरूरी होगा कि कितने छात्रों को एक शिक्षक प्रवेश दिलाएगा, इसकी संख्या भी निर्धारित की जाएगी। इससे केवल एक प्रवेश कराकर शिक्षक अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकेंगे।
--------------------
कस्तूरबा विद्यालयों की छात्राओं को तो 9वीं में प्रवेश दिलाने की प्रक्रिया चल ही रही है। अन्य विद्यालयों के बच्चों को भी प्रवेश दिलाना है तो उसमें कोई परेशानी नहीं, अध्यापकों को निर्देशित किया जाएगा।
-हरिकिशोर सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook