Breaking Posts

Top Post Ad

डीएम ने बीएसए कार्यालय का किया निरिक्षण, व्यवस्था सुधारने के निर्देश

शाहजहांपुर। डीएम विजय किरन आनन्द ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर सघन निरीक्षण किया। उनके पहुंचते ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार समेत सभी पटलों के लिपिक व कर्मचारी सतर्क हो गये और अपने पटलों पर काम करते मिले।
डीएम ने सबसे पहले कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण करने के निर्देश दिये। उन्होंने पाया कि कार्यालय के बरामदे में पुरानी व निष्प्रयोज्य तमाम सामग्री रखी मिली जिस पर उन्होंनं नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इन्हें तत्काल हटाया जायें और कार्यालय को साफ सुथरा बनाया जाये। डीएम ने कहा कि शिक्षा विभाग एक ऐसा मन्दिर है जहां से लोग शिक्षा प्राप्त करते है ऐसे में इस मन्दिर को बेहतरीन और चमकता हुआ दिखना जरुरी है। डीएम ने बेसिक शिक्षा कार्यालय के प्रत्येक कक्ष में जाकर वहां की साफ सफाई रखरखाव की पडताल की और कहा कि सभी कक्षों की नियमित सफाई की जाये और कही पर भी जाला आदि लगा दिखाई न दें। जिलाधिकारी ने सभी पटल लिपिकों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपना कार्य ईमानदारी से करते हुए शिक्षा विभाग की गरिमा को कायम रखें और यदि किसी के खिलाफ किसी तरह की लेनदेन व काम करने में विलम्ब संबंधी शिकायत अगर प्राप्त होती है तो संबंधित के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। सभी पत्रावलियों को सुरक्षित अलमारी में रखें।
डीएम का कार्यालय परिसर में बने शौचालय को देखकर पारा हाई हो गया और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि बहुत शीघ्र टाइल्स लगा हुआ शौचालय का निर्माण करायें। उन्होने निर्देश दिये कि अब सारे कार्य कम्प्यूटर से किये जाये। वीसी समुदाय को निर्देश दिये कि उन बच्चों की सूची उपलब्ध कराये जो भट्टो आदि पर रह रहे परिवारों के साथ है। जिलाधिकारी ने बीएसए को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे शिक्षको की सूची एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध कराये जो विद्यालयों से गायब रहते है। डीएम ने कहा कि ऐसे शिक्षको की जांच भी कराई जा रही है। जिलाधिकारी ने एमडीएम सेल का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिये कि प्रतिदिन एमडीएम की माॅनीटरिंग की जाये और उसकी सूचना उन्हें उपलब्ध कराई जाये।
डीएम वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा कार्यालय पहुंचे जहां का रखरखाव व गन्दगी देखकर कडी नाराजगी जताते हुए निर्देश दिये कि अगर अगले निरीक्षण में सुधार न पाया गया तों अधिकारी के खिलाफ कडी कार्यवाही के लिए शासन को लिख जायेगा। जिलाधिकारी ने पत्रावलियों को बेतरतीब व खले में रखा देखकर कहा कि सभी पत्रावलियों को दुरुस्त सुरक्षित रखा जाये। अधिष्ठान लिपिक खालिद मजीद को व्यवस्था ठीक करने के कडे निर्देश दिये। लेखाधिकारी को निर्देश दिये कि वे सभी कक्षों का आये दिन निरीक्षण करते रहे तथा साफ सफाई पर पूरा ध्यान दें।

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook